पंजाब राज्य से जुड़ी जानकारी 2021

दोस्तों आज हम आपके साथ भारत पंजाब के बारे में कुछ जानकारी साँझा करने वाले हैं जिसमें हम पंजाब के जिलों के बारे में जानेंगे और यह जानेंगे कि वर्तमान समय मे पंजाब की जनसंख्या कितनी है। दोस्तों और भी पंजाब के बारे में ऐसी जानकारी हम आपसे साँझा करेंगे जो आप पहले शायद ही जानते होगे।

दोस्तों पंजाब एक बहुत बड़ा क्षेत्र हुआ करता था मगर 1947 में पाकिस्तान बनने की वजह से पंजाब का आधा हिस्सा पाकिस्तान में चला गया जिसको पाकिस्तान पंजाब के नाम से जाना जाता है मगर आज हम पाकिस्तान पंजाब की बात नहीं करने वाले हम आज भारत में बसते पंजाब की बात करेंगे।

 

पंजाब शब्द की उतपति कैसे हुई?

 

पंजाब शब्द की उतपति की बात करें तो यह शब्द फ़ारसी भाषा के पंज और अब शब्द का सुम्मेल है जिसका शाब्दिक अर्थ पांच नदियों वाली ज़मीन है। जिस वक्त पंजाब को यह नाम दिया गया तब पंजाब में पांच नदियाँ बहती थी जिसकी वजह से तुर्की अकर्मनकरियों ने इस जगह को पंजाब कह कर संबोधित किया।

 

पंजाब का सबसे बड़ा ज़िला

 

पंजाब के सबसे बड़े जिले की बात की जाए तो क्षेत्रफल के अनुसार लुधियाना नाम का ज़िला सबसे बड़ा ज़िला है जिसका कुल क्षेत्रफल 3,767 वर्ग किलोमीटर है। इस जिले में कुल 916 गांव बसे हुए हैं। 

 

पंजाब का सबसे छोटा ज़िला

 

पंजाब के सबसे छोटा जिला की बात की जाए तो क्षेत्रफल के अनुसार पठानकोट नाम का ज़िला सबसे बड़ा ज़िला है जिसका कुल क्षेत्रफल 9,29 वर्ग किलोमीटर है। इस जिले में कुल 532 गांव बसे हुए हैं।

 

पंजाब का सबसे बड़ा शहर

 

पंजाब के सबसे बड़े शहर की बात की जाए तो इसमें नाम आता है अमृतसर शहर का जो पंजाब का सबसे ज्यादा आबादी वाला क्षेत्र है और यह एक जिला भी है। 2020 की जनगणना के अनुसार अमृतसर साहिब की जनसंख्या 2,804,000 है। जो पंजाब के बाकी सभी शहरों से अधिक है।

 

पंजाब का सबसे छोटा शहर

 

पंजाब के सबसे छोटे शहर की बात की जाए तो इसमें नाम आता है सुनाम शहर का जो पंजाब का सबसे कम आबादी वाला क्षेत्र है और यह संगरूर नामक जिला में पड़ता है। 2020 की जनगणना के अनुसार सुनाम शहर की जनसंख्या 128,876 है। जो पंजाब के बाकी सभी शहरों से सबसे कम है।

 

पंजाब का सबसे ज्यादा आबादी वाला जिला

 

पंजाब का सबसे ज्यादा आबादी वाला जिला का नाम लुधियाना है, जो क्षेत्रफल की दृष्टि से भी पंजाब का सबसे बड़ा ज़िला है। इस ज़िला में कुल 916 गांव है जो हम आपको पहले ऊपर भी बता चुके हैं। इस ज़िला को अलग अलग ब्लॉक में बांटा गया है।

 

पंजाब का सबसे कम आबादी वाला जिला

 

पंजाब का सबसे कम आबादी वाला जिला का नाम बरनाला है, जिसका कुल क्षेत्रफल 1,410 किलोमीटर सेकुरर है। इस ज़िला में कुल 77 गांव है।

 

पंजाब का सबसे मशहूर स्थान

 

पंजाब का सबसे मशहूर स्थान श्री हरिमंदिर साहिब है जो अमृतसर शहर में स्थित एक प्रसिद्ध सिखों का धार्मिक स्थान है। श्री हरमंदिर साहिब के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप यहाँ 👉 Click Here क्लिक करके देख सकते हो।

 

Read More: 

 

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने पंजाब के बारे में जाना तो कैसी लगी आपको यह जानकारी हमें कमेंट कर जरूर बताएं, ऐसी और ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग के साथ जुड़े रहें। धन्यवाद

पांच सबसे बड़े देश :  2021

दुनिया के पांच सबसे गरीब देश

दुनियाँ के पाँच सबसे सस्ते देश

Leave a Comment