दुनिया के पांच सबसे गरीब देश | 5 poorest countries

दोस्तों आज हम जानेंगे दुनिया के उन पांच सबसे गरीब देश के बारे में जिनके बारे में आप शायद ना ही जानते होंगे और ना ही आप लोगों ने इन देशों का नाम सुना होगा, मगर आज के बाद आप हमारे यह आर्टिक्ल पढ़ कर जान जाओगे के दुनिया के पांच सबसे गरीब देश कौनसे है और यह कहाँ पर स्थिति है।

यह दुनिया के पांच सबसे गरीब देश है आप इनके बारे में सोच भी नहीं सकते कि यहाँ के लोगों का गरीबी से क्या हाल है यहाँ की गरीबी दर बहुत हाई है। तो चलिए दोस्तों ज्यादा वक्त ना लेते हुए हम आर्टिक्ल की शुरुआत करते हैं।

 

दुनियाँ के पांच सबसे गरीब देश

 

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि पूरी दुनिया में 195 देश है, इनमें से कुछ देश बहुत ही गरीब और कुछ देश बहुत अमीर है अभी हम गरीब देशों में से पांच सबसे गरीब देश के बारे में बात करेंगे और बताएंगे कि कौनसे पांच सबसे गरीब देश हैं।

हम उम्मीद करेंगे कि यह जानकारी आपको पसंद आएगी आप इस आर्टिकल को शुरुआत से लेकर अंत तक ज़रूर पढ़ें।

 

पांच सबसे गरीब देश में पहला देश उत्तर कोरिया (North Korea)

 

यह दुनिया का पहला सबसे गरीब देश है, यह देश पूर्वी एशिया में स्थित एक देश है। उतर कोरिया का सबसे बड़ा शहर प्योगयांग है जो इस देश की राजधानी भी है। इस देश की राजभाषा की बात की जाए तो कोरियाई भाषा है।

इस देश का कुल क्षेत्रफल १२०,५४० वर्ग किलोमीटर है। इस देश की 2007 जनगणना के अनुसार 22,666,000 आबादी है। यहाँ की मुद्रा को उतर कोरियाई वान कहा जाता है। इस देश की गरीबी दर 70% है।

 

बुरुण्डी (Burundi)

 

बुरुण्डी देश दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक है, यह देश पूर्वी अफ्रीका में ग्रेट लेक नामक क्षेत्र में सिथित है। बुजुम्बरा नामक शहर इस देश का सबसे बड़ा शहर है और यही शहर इस देश की राजधानी भी है।

यहाँ रहने वाले लोगों को बुरुन्डीयन कहा जाता है, और इन लोगों की राजभाषा किरुन्डी और फ्रेंच है। इस देश का कुल क्षेत्रफल 27,830 वर्ग किलोमीटर है। इस देश की जीडीपी 263 डॉलर है।

 

मध्य अफ्रीकी गणराज्य (Central African Republic)

 

मध्य अफ्रीकी गणराज्य जिसे इंग्लिश में central African republic कहा जाता है, यह एक लैंडलॉक देश है जो मध्य अफ्रीका में स्थिति है। इस देश की राजधानी का नाम  बांगुइ है, जो इस देश का सबसे बड़ा शहर भी है।

यहाँ रहने वाले नागरिकों को मध्य अफ्रीकी कहाँ जाता है। यह फ्रांस से 13 अगस्त,1960 को आजाद होकर एक अलग देश बना था, जिसका कुल क्षेत्रफल 622,984 वर्ग किलोमीटर है। इस देश की राष्ट्रीय भाषा सांगो और फ़्रान्सीसी भाषा है। इस देश की जीडीपी 480 डॉलर है।

 

सोमालिया (Somalia)

 

सोमालिया, अफ्रीका के पूर्वी भाग पर सिथित एक देश है, इस देश की राजधानी का नाम मोगादीशू है जो इस देश का सबसे बड़ा शहर भी है। यह रहने वाले नागरिकों को सोमाली कहा जाता है,

और इनकी राजभाषा अरबी और सोमाली है। यहाँ ज्यादातर इस्लाम धर्म के लोग रहते हैं। इस देश का कुल क्षेत्रफल 637,657 है, जिस पर कुल आबादी 15,893,219 निवास करती है।

 

नाइजर (Niger)

 

नाइजर, देश अफ्रीका में स्थिति एक देश है, जिसकी सीमाएं कुल सात देशों से लगती है, इस देश की राजधानी का नाम नियामो है जो इस देश के सबसे बड़े नगरों में आती है। इस देश के नागरिकों को नाइजीरियन कहा जाता है, नाइजर देश का कुल क्षेत्रफल 1,267,000 वर्ग किलोमीटर है।

इस देश की आबादी की बात करें तो  13,957,000 है जो 2005 की जनगणना के अनुसार है। इन लोगों की राजभाषा फ्रांसीसी है। 30 प्रतिशत से ज्यादा लोग यहाँ कुपोषण का शिकार है, नाइजर में शिशु मृत्यु दर 50% से अधिक है, जो बाकी देशों के मुकाबले सबसे अधिक है।

 

Conclusion

 

दोस्तों आप हमारे इस आर्टिकल पर आए हो तो इससे ही अंदाजा हो जाता है कि आपको जानकारी रखना और पढ़ना पसंद होगा। यदि आप चाहते हो कि हम आपके लिए और भी जानकारी लाते रहें तो आप हमें नीचे कमेंट करके इस आर्टिकल के बारे में प्रतिक्रिया जरूर दें

यदि आप इस आर्टिकल को पसंद करते हैं तो जल्द ही हम आपके लिए दुनियाँ के 5 सबसे अमीर देशों के बारे में जानकारी लेकर भी हाज़िर होंगे। हमारे साथ जुड़ने के लिए धन्यवाद

 

Read More: 

दुनियाँ के पाँच सबसे सस्ते देश | top 5 cheapest Country

सर्बिया देश से जुड़े रोचक तथ्य | Intresting Facts About Serbia

भारत रेलवे का इतिहास हिंदी में | Indian Railway Gk

Leave a Comment