पांच सबसे बड़े देश : क्षेत्रफल और जनसंख्या 2021

दुनियाँ के पांच सबसे बड़े देश: दोस्तों इस दुनिया मे बहुत से देश हैं जिनमें से पहले हमने आपको दुनिया के सबसे सस्ते देशों सबसे सस्ते देशों के बारे में बताया फिर दुनिया के सबसे गरीब देशों दुनिया के सबसे गरीब देशों के बारे में बताया और अब हम आपके लिए लेकर आये हैं दुनिया के सबसे बड़े देश की जानकारी, दोस्तों दुनियाँ में जितने भी देश है कोई भी आपस मे समान नहीं है कुछ छोटे और कुछ बड़े देश है उनमें से आज हम दुनिया के पांच सबसे बड़े देशों के बारे में जानेंगे।

 

यदि आप इससे पहले यह नहीं जानते थे कि दुनिया के पांच सबसे बड़े देश कौनसे है तो आज के बाद जान जाओगे क्योंकि हम नीचे विस्तार से इस पर चर्चा कर रहे हैं सो दोस्तों इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर पढ़ें।

 

दुनियाँ के पांच सबसे बड़े देश

 

दोस्तों यह जानने से पहले हम आपको यह बता दें कि यदि दुनिया के क्षेत्रफल के अनुसार हम देखें तो इस सूची में कुछ और देशों का नाम आएगा और यदि हम आबादी के अनुसार दुनिया के पांच सबसे बड़े देश देखें तो इस सूची में अलग देशों का नाम आएगा क्योंकि किसी देश की आबादी बहुत ज्यादा और क्षेत्रफल बहुत कम है।

इसलिए हम आपको पहले क्षेत्रफल के हिसाब से पांच देशों के बारे में बताएंगे और उसके बाद आबादी के अनुसार पांच देशों की सूची दिखाएंगे, तो चलिए दोस्तों पहले क्षेत्रफल के अनुसार देखते हैं।

 

क्षेत्रफल के अनुसार पांच सबसे बड़े देश

 

रूस (Russia)

 

रूस देश दुनिया के सबसे बडे देशों में पहले नंबर पर आता है, इस देश का क्षेत्रफल 17,098,246 वर्ग किलोमीटर (17.13 million km²) है जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा देश बनाता है। इस देश की 2021 की जनगणना के अनुसार कुल आबादी 146,171,015 है।

इस देश की राजधानी का नाम मास्को (Moscow) है, जो काफी मशहूर है इसका नाम आपने भी ज़रूर सुना होगा। यहां की राजभाषा रुस्सियन है। इस देश की मुद्रा रुस्सियन रुबेल है।

 

कनाडा (Canada)

 

कनाडा दुनिया का सबसे बड़ा दूसरा शहर है जिसका कुल क्षेत्रफल 9,984,670 (9.985 million km²) है जिससे यह देश दुनिया का सबसे बड़ा देश बनता है। इस देश की 2016 की जनगणना के अनुसार इस देश की जनसंख्या 35,675,834 है। कनाडा देश की राजधानी का नाम ओटावा है और टोरंटो शहर कनाडा का सबसे बड़ा शहर है। इस देश की राजभाषा अंग्रेजी फ्रांसीसी है। यहाँ रहने वाले नागरिकों को कनाडाई कहा जाता है।

 

संयुक्त राज्य अमेरिका (United States)

 

संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया का सबसे बड़ा तीसरा शहर है जिसका कुल क्षेत्रफल 91,61,923 (9.834 million km²) है जिससे यह देश दुनिया का सबसे बड़ा देश बनता है। इस देश की 2019 की जनगणना के अनुसार इस देश की जनसंख्या 328,239,523 है।

संयुक्त राज्य अमेरिका देश की राजधानी का नाम वाशिंगटन डीसी है और न्यूयॉर्क नगर कनाडा का सबसे बड़ा शहर है। इस देश की राजभाषा संघीय स्तर पर कोई नहीं है। यहाँ रहने वाले नागरिकों को अमेरिकन कहा जाता है।

 

चीन (China)

 

चीन देश दुनिया के सबसे बडे देशों में चौथे नंबर पर आता है, इस देश का क्षेत्रफल 9,596,961 वर्ग किलोमीटर (9.597 million km²) है जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा चौथा देश बनाता है। इस देश की 2019 की जनगणना के अनुसार कुल आबादी 1,400,050,000 है, जो इसे जनसंख्या के अधार पर सबसे बड़ा पहले नंबर के देश बनाती है।

इस देश की राजधानी का नाम बीजिंग (Beijing) है, जो काफी मशहूर है इसका नाम आपने भी ज़रूर सुना होगा। यहां की राजभाषा चाइनीज है। इस देश की मुद्रा युआन है।

 

ब्राज़ील (Brazil)

 

दुनिया का पांचवे नंबर का सबसे बड़ा देश ब्राज़ील है, इस देश की राजधानी का नाम ब्रासीलिया (Brasília) है, और यहां का सबसे बड़ा नगर साओ पाउलो है। ब्राज़ील देश की राजभाषा पुर्तगाली है। इस देश का क्षेत्रफल 8514877 वर्ग किलोमीटर है जो इस देश को पांचवें नंबर का बड़ा देश बनाता है।

 

आबादी के अनुसार पांच सबसे बड़े देश

 

चीन (China)

 

चीन जनसंख्या के आधार पर दुनिया का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला बड़ा देश है इसके बारे में अधिक जानकारी ऊपर दी गयी है।

 

भारत (India)

 

भारत दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला बड़ा देश है जिसकी 2018 की जनगणना के अनुसार 1,352,642,280 जनसंख्या है। इस देश की राजधानी का नाम नई दिल्ली है ओर यहाँ का सबसे बड़ा शहर मुंबई है। यहाँ के लोगों को भारतीय कहा जाता है, और भारत को राजभाषा हिंदी है।

इस देश का कुल क्षेत्रफल 3,287,263 वर्ग किलोमीटर है जो जनसंख्या के हिसाब से देखा जाए तो काफी कम है। दुनियाँ के सबसे बड़े क्षेत्रफल वाले देश की कुल जनसंख्या से ज्यादा आबादी तो भारत के उत्तरप्रदेश राज्य की ही है।

 

संयुक्त राज्य अमेरिका (United States)

 

संयुक्त राज्य अमेरिका जनसंख्या के आधार पर दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला बड़ा देश है इसके बारे में अधिक जानकारी ऊपर दी गयी है।

 

इंडोनेशिया (Indonesia)

 

2020 की जनगणना के अनुसार इंडोनेशिया की कुल जनसंख्या 270,203,917 है जो इसे दुनियाँ का सबसे ज्यादा आबादी वाला चौथा बड़ा देश बनाती है।

 

पाकिस्तान (Pakistan)

 

2018 की जनगणना के अनुसार इंडोनेशिया की कुल जनसंख्या 212,228,286 है जो इसे दुनियाँ का सबसे ज्यादा आबादी वाला चौथा बड़ा देश बनाती है। पाकिस्तान देश का कुल क्षेत्रफल 881,913 वर्ग किलोमीटर है और इस देश की राजधानी का नाम इस्लामाबाद है।

कराची शहर पाकिस्तान का सबसे बड़ा शहर है। पहले यह देश भारत का ही एक भाग हुआ करता था मगर 1947 में यह एक अलग देश पाकिस्तान बन गया।

 

Conclusion

 

दोस्तों आपने इस पांच सबसे बड़े देश आर्टिकल को यदि पूरा पढ़ा तो स्वभाविक सी बात है आपको पढ़ने में और नई नई जानकारी लेने में रुची होगी, यदि आपने इसको किसी कारण के चलते बीच मे छोड़ दिया या फिर आपको हमारे लिखने का तरीका पसंद नहीं आया तो हमें कमेंट कर ज़रूर बताएं हम इसमें सुधार ज़रूर करेंगे।

अगर यह आपको पसंद आया तो आप हमारे ब्लॉग के साथ जुड़े रहें हम आपके लिए ऐसे ही मजेदार जानकारी लेकर आते रहेंगे।

 

Read More:

सर्बिया देश से जुड़े रोचक तथ्य | Intresting Facts About Serbia

राजस्थान भील जनजाति से जुड़े तथ्य | Facts

Leave a Comment