भारत का सबसे बड़ा ओर छोटा राज्य कौनसा है

मित्रो क्या आप जानते हो कि भारत का सबसे बड़ा राज्य ओर भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है अगर नही जानते तो चलिए जानते है। यदि हम किसी परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं तो यह छोटे छोटे सवालों के जवाब हमें ज़रूर पता होने चाहिए यदि हम किसी परीक्षा की तैयारी नही भी कर रहे तो हमें हमारे देश के बारे में यह सामान्य ज्ञान तो जरूर होना चाहिए तो इसलिए आपको यह जरूर जानना चाहिए कि भारत का सबसे बड़ा राज्य और भारत का सबसे छोटा राज्य कौनसा है।

भारत मे सबसे बड़े राज्य ओर सबसे छोटे राज्य को दो भागों से देखा जा सकता है एक तो क्षेत्रफल की दृष्टी से और दूसरा जनसंख्या के आधार पर क्योंकि किसी राज्य का क्षत्रफल ज्यादा है और वहां की जनसंख्या कम और किसी राज्य की जनसंख्या ज्यादा ओर उसका क्षत्रफल कम है इसलिए हम इन दोनों दृष्टि से यह जानेंगे के भारत के कौन से राज्य सबसे छोटे और कौनसे राज्य सबसे बड़े राज्य है।

 

भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है?

 

सबसे पहले हम देखते हैं कि भारत का सबसे बड़ा राज्य कौनसा है पहले हम इसे क्षेत्रफल की दृष्टि से देखेंगे ओर उसके बाद हम इसे जनसंख्या के आधार पर देखेंगे आपको दोनों के बारे में पता होना चहिए क्योंकि परीक्षा में कभी ऐसे सवाल भी पूछ लिया जाता है कि भारत के किस राज्य की जनसंख्या सबसे अधिक है तो यदि आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ेंगे तो इस एक आर्टिक्ल में आपको कई सवालों के जवाब मिल जाएंगे

 

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है

 

क्षेत्रफल की बात करे तो इस आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है जो भारत के कुल क्षेत्रफल का 10.41% हिस्सा है और राजस्थान का क्षेत्रफल 3,42,236 वर्ग किलोमीटर है।

 

जनसंख्या के आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य कौनसा है

 

अगर जनसंख्या की दृष्टि से देखें तो भारत का सबसे बड़ा राज्य उत्तरप्रदेश है। 2011 की जनगणना के अनुसार उत्तरप्रदेश जनसंख्या 199,812,341 है जो कि भारत की कुल जनसंख्या का 16.51% हिस्सा है। जो पाकिस्तान देश की जनसंख्या से लगभग 3-4 प्रतिशत कम और निगेरिया(Nigeria) देश की जनसंख्या के बराबर है।

 

आप इस पोस्ट को हिंदी में पढ़ रहे हो तो इसका मतलब आप भारत के नागरिक ही होंगे लेकिन क्या आप भारत के नागरिक होते हुए भी यह नही जानते कि भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है तो आज आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद जान जाओगे।

 

भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है?

 

भारत का सबसे छोटा राज्य दो आधार पर देख सकते है एक तो राज्य की आबादी से और दूसरा उस राज्य के क्षेत्रफल से।

 

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य – गोवा (Goa)

 

भारत के कुल 29 राज्यों में से गोवा का क्षेत्रफल सबसे कम सिर्फ 3702 वर्ग किलोमीटर है। जिससे यह भारत के राज्यो में सबसे छोटा माना जाता है।

 

जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य – सिक्किम (Sikkim)

 

2011 की जनगणना के अनुसार सिक्किम राज्य की जनसंख्या 610577 है जो कि बाकी सब भारत के राज्यो से कम है।

 

Read More: 

भारत के राज्य और राजधानी

पंजाब राज्य से जुड़ी जानकारी 2021

Leave a Comment