भारत के राज्य और राजधानी : सूची और जानकारी 2021

राज्य और राजधानी: दोस्तों आज हम भारत के सभी राज्य और राजधानी के बारे में जानेंगे, यदि आप भारत में किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको यह आवश्यक पता होना चाहिए कि भारत मे कुल राज्यों की गिनती कितनी है और भारत कर सभी राज्यों की राजधानी का क्या नाम है।

यह जानने के बाद परीक्षा में आये राजधानी से जुड़े सवालों को आप कभी छोड़ कर या गलत जवाब लिख कर नहीं आओगे। पिछले कुछ सालों की परीक्षा में देखा गया है कि अक्सर यह सवाल परीक्षा में पूछा जाता है भारत के किसी ना किसी राज्य और राजधानी के बारे में आपको परीक्षा में सवाल देखने को मिल ही जाता है।

यदि परीक्षा में इससे जुड़ा सवाल नहीं भी आता तो भी आपको भारत के नागरिक होने के नाते यह जानकारी रखनी ही चाहिए।

Read Also: 

पांच सबसे बड़े देश : क्षेत्रफल और जनसंख्या 2021

दुनिया के पांच सबसे गरीब देश | 5 poorest countries

 

भारत के सभी राज्य और राजधानी

 

भारत मे कुल राज्यों की गिनती की बात की जाए तो कुल राज्य 28 और 8 केंद्र शासित प्रदेश है, मगर आज हम सिर्फ राज्यों की ही बात करेंगे, भारत के सभी राज्य और राजधानी की List नीचे दिए अनुसार है और इसके बाद हम एक एक राज्य की राजधानी के बारे में विस्तार से जानेंगे।

 

भारत के राज्य और राजधानी की List

राज्य राजधानी
आंध्र प्रदेश अमरावती
अरुणाचल प्रदेश ईटानगर
असम दिसपुर
बिहार पटना
छत्तीसगढ़ रायपुर
गोवा पंजी
गुजरात गांधीनगर
हरियाणा चंडीगढ़
हिमाचल प्रदेश शिमला
झारखंड रांची
कर्नाटक बेंगलुरु
केरल तिरुवनंतपुरम
मध्यप्रदेश भोपाल
महाराष्ट्र मुंबई
मणिपुर इम्फाल
मेघालय शिलांग
मिज़ोरम आइजोल
नागालैंड कोहिमा
ओडिशा भुवनेश्वर
पंजाब चंडीगढ़
राजस्थान जयपुर
सिक्किम गंगटोक
तमिलनाडु चेन्नई
तेलंगाना हैदराबाद
त्रिपुरा अगरतला
उत्तरप्रदेश लखनऊ
उत्तराखंड देहरादून

पश्चिम बंगाल कोलकाता

 

आंध्रप्रदेश राज्य की राजधानी

 

आंध्रप्रदेश भारत का एक ऐसा राज्य है जिसकी राजधानी एक नहीं बल्कि तीन है जिनके नाम इस प्रकार से हैं :- विशाखापटनम, अमरावती और कुरनूल। यह राज्य भारत का पहला तीन राजधानियों वाला राज्य बना।

 

अरुणाचल प्रदेश राज्य की राजधानी

 

अरुणाचल प्रदेश राज्य भारत के उत्तरी पूर्वी दिशा में स्थित एक राज्य है इस राज्य के कुल 25 ज़िले है, अरुणाचल प्रदेश राज्य की राजभाषा अंग्रेज़ी है और इस राज्य को राजधानी का नाम ईटानगर है जो इस राज्य का सबसे बड़ा नगर भी है।

 

असम राज्य की राजधानी

 

असम राज्य भी उतर पूर्व दिशा में बसा भारत का एक राज्य है, इस राज्य का सबसे बड़ा नगर गुवाहाटी है। असम राज्य की राजभाषा असमिया है, इस राज्य में कुल 33 ज़िले है। असम राज्य की राजधानी का नाम दिसपुर है।

 

बिहार राज्य की राजधानी

 

बिहार राज्य भारत के पूर्व दिशा में बसा भारत का एक राज्य है, इस राज्य का सबसे बड़ा नगर पटना है। बिहार राज्य की आधिकारिक भाषा हिंदी और द्वितीय राजभाषा उर्दू है, इस राज्य में कुल 38 ज़िले है। बिहार राज्य की राजधानी का नाम पटना है।

 

छत्तीसगढ़ राज्य की राजधानी

 

छत्तीसगढ़ भारत का एक राज्य है पहले मध्यप्रदेश राज्य के अंतर्गत आता था मगर सन 2000 में इसे अलग कर एक अलग राज्य छतीसगढ़ बना दिया गया, इस राज्य के कुल 28 ज़िले है, अरुणाचल प्रदेश राज्य की राजभाषा हिंदी और छतीसगढ़ी है और इस राज्य की राजधानी का नाम रायपुर है जो इस राज्य का सबसे बड़ा नगर भी है।

 

गोवा राज्य की राजधानी

 

गोवा भारत का ही एक राज्य है जिसका कुल क्षेत्रफल 3,702 वर्ग किलोमीटर है जिससे यह क्षेत्रफल के अनुसार भारत का  सबसे छोटा राज्य बनता है, इस राज्य में कुल जिलों की संख्या 2 है जिसमें गोआ को दो हिस्सों में उतर गोवा और दक्षिण गोवा में बांटा गया है। इस राज्य की राजभाषा कोंकणी है। गोवा राज्य की राजधानी का नाम पणजी है।

 

गुजरात राज्य की राजधानी

 

गुजरात भारत के पश्चिमी भाग में स्थित एक राज्य है, इस राज्य की राजभाषा गुजराती है और इस राज्य के कुल जिलों की संख्या 33 है। गुजरात का सबसे बड़ा नगर अहमदाबाद है और इस राज्य की राजधानी का नाम गांधीनगर है। 

 

हरियाणा राज्य की राजधानी

 

हरियाणा भारत के उतर भाग में स्थित एक राज्य है, इस राज्य की राजभाषा हिंदी, द्वितीय भाषा हरियाणवी और तीसरे नंबर की पंजाबी भाषा है और इस राज्य के कुल जिलों की संख्या 22 है। हरियाणा का सबसे बड़ा नगर फरीदाबाद है और इस राज्य की राजधानी का नाम चंडीगढ़ है।

 

हिमाचल प्रदेश राज्य की राजधानी

 

हिमाचल प्रदेश राज्य की राजभाषा हिंदी संस्कृत है और इस राज्य के कुल जिलों की संख्या 12 है। हिमाचल प्रदेश राज्य का कुल क्षेत्रफल 55,673 वर्ग किलोमीटर है, इस राज्य का सबसे बड़ा नगर शिमला है और इस राज्य की राजधानी का नाम शिमला है।

 

झारखंड राज्य की राजधानी

 

झारखंड राज्य की राजभाषा हिंदी है और इस राज्य के कुल जिलों की संख्या 24 है। झारखंड का सबसे बड़ा नगर जमशेदपुर है और इस राज्य की राजधानी का नाम राँची है।

 

कर्नाटक राज्य की राजधानी

 

कर्नाटक राज्य की राजभाषा कन्नड़ है और इस राज्य के कुल जिलों की संख्या 30 है। कर्नाटक राज्य का कुल क्षेत्रफल 1,91,791 वर्ग किलोमीटर है। इस राज्य का सबसे बड़ा नगर बेंगलुरु है और इस राज्य की राजधानी का नाम बेंगलुरु है।

 

केरल राज्य की राजधानी

 

केरल राज्य की राजभाषा मलयालम है और इस राज्य के कुल जिलों की संख्या 14 है। केरल का सबसे बड़ा नगर तिरुवनन्तपुरम है और इस राज्य की राजधानी का नाम तिरुवनन्तपुरम है।

 

मध्यप्रदेश राज्य की राजधानी

 

मध्यप्रदेश राज्य की राजभाषा हिंदी, सिंधी और बुलेंदी  है और इस राज्य के कुल जिलों की संख्या 52 है। मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा नगर इंदौर है और इस राज्य की राजधानी का नाम भोपाल है।

 

महाराष्ट्र राज्य की राजधानी

 

महाराष्ट्र राज्य की राजभाषा मराठी है और इस राज्य के कुल जिलों की संख्या 36 है। महाराष्ट्र की कुल 2 राजधानियां है जिसमें पहली मुंबई और दूसरी राजधानी नागपुर है जो महाराष्ट्र की शीत कालीन राजधानी है।  

 

मणिपुर राज्य की राजधानी

 

मणिपुर राज्य की राजभाषा मणिपुरी है और इस राज्य के कुल जिलों की संख्या 9 है। मणिपुर का सबसे बड़ा नगर इम्फाल है और इस राज्य की राजधानी का नाम इम्फाल है।

 

मेघालय राज्य की राजधानी

 

मेघालय राज्य की राजभाषा और अधिक बोले जाने वाली भाषा अंग्रेजी है और इस राज्य के कुल जिलों की संख्या 11 है। मेघालय का सबसे बड़ा नगर शिलांग है और इस राज्य की राजधानी का नाम शिलांग है।

 

मिज़ोरम राज्य की राजधानी

 

मिज़ोरम राज्य की राजभाषा मिज़ो, अंग्रेजी और हिंदी है, और इस राज्य के कुल जिलों की संख्या 8 है। मिज़ोरम का सबसे बड़ा नगर अइज़ोल है और इस राज्य की राजधानी का नाम अइज़ोल है।

 

नागालैंड राज्य की राजधानी

 

नागालैंड राज्य की राजभाषा अंग्रेजी है और इस राज्य के कुल जिलों की संख्या 13 है। नागालैंड का सबसे बड़ा नगर दीमापुर है और इस राज्य की राजधानी का नाम कोहिमा है।

 

ओडिशा राज्य की राजधानी

 

ओडिशा राज्य की राजभाषा ओड़िया है और इस राज्य के कुल जिलों की संख्या 30 है। ओडिशा का सबसे बड़ा नगर भुवनेश्वर है और इस राज्य की राजधानी का नाम भुवनेश्वर है।

 

पंजाब राज्य की राजधानी

 

पंजाब राज्य की राजभाषा पंजाबी है और इस राज्य के कुल जिलों की संख्या 22 है। पंजाब का सबसे बड़ा नगर लुधियाना है और इस राज्य की राजधानी का नाम चंडीगढ़ है।

 

राजस्थान राज्य की राजधानी

 

राजस्थान राज्य की राजभाषा हिंदी और इस राज्य की मुख्य भाषा राजस्थानी है। राजस्थान का सबसे बड़ा नगर जयपुर है और इस राज्य की राजधानी का नाम जयपुर है।

 

सिक्किम राज्य की राजधानी

 

विकिपीडिया के अनुसार सिक्किम राज्य की राजभाषा अंग्रेज़ी, भूटिया, गुरूङ, लेपचा, लिंबू, मगर, मुखिया, नेपाल भाषा, राई, शेर्पा, तामाङ  है और इस राज्य के कुल जिलों की संख्या 4 है। सिक्किम का सबसे बड़ा नगर गंगटोक है और इस राज्य की राजधानी का नाम गंगटोक है।

 

तमिलनाडु राज्य की राजधानी

 

तमिलनाडु राज्य की राजभाषा तमिल है और इस राज्य के कुल जिलों की संख्या 32 है। तमिलनाडु का सबसे बड़ा नगर चेन्नई है और इस राज्य की राजधानी का नाम चेन्नई है।

 

तेलंगाना राज्य की राजधानी

 

तेलंगाना राज्य की राजभाषा तेलुगु और उर्दू है और इस राज्य के कुल जिलों की संख्या 33 है। तेलंगाना का सबसे बड़ा नगर हैदराबाद है और इस राज्य की राजधानी का नाम हैदराबाद है।

 

त्रिपुरा राज्य की राजधानी

 

त्रिपुरा राज्य की राजभाषा बंगाली, ककबर्क और अंग्रेजी है और इस राज्य के कुल जिलों की संख्या 8 है। त्रिपुरा का सबसे बड़ा नगर अगरतला है और इस राज्य की राजधानी का नाम अगरतला है।

 

उत्तरप्रदेश राज्य की राजधानी

 

उत्तरप्रदेश राज्य की राजभाषा हिंदी है और इस राज्य के कुल जिलों की संख्या 75 है। उत्तरप्रदेश का सबसे बड़ा नगर लखनऊ है और इस राज्य की राजधानी का नाम लखनऊ है।

 

उत्तराखंड राज्य की राजधानी

 

उत्तराखंड राज्य की राजभाषा हिंदी और संस्कृति है और इस राज्य के कुल जिलों की संख्या 13 है। उत्तराखंड का सबसे बड़ा नगर देहरादून है और इस राज्य की राजधानी का नाम देहरादून है।

 

पश्चिम बंगाल राज्य की राजधानी

 

पश्चिम बंगाल राज्य की राजभाषा बंगाली और अंग्रेजी है और इस राज्य के कुल जिलों की संख्या 23 है। पश्चिम बंगाल का सबसे बड़ा नगर कोलकाता है और इस राज्य की राजधानी का नाम कोलकाता है।

Conclusion

दोस्तों यह थी भारत के सभी राज्य और राजधानी की जानकारी हम उम्मीद करते हैं कि आपने इस जानकारी को शुरुआत से लेकर अंत तक पढ़ा और समझा होगा, अब यदि आपको कोई भी सवाल भारत के राज्यों और राजधानी से जुड़ा हुआ आता है तो आप बहुत आसानी से उसका जवाब दे पाओगे।

दोस्तों आप हमारे साथ जुड़े रहें हम आपके लिए हमारे इस ब्लॉग पर और भी जानकारी लेते रहेंगे। 

 

Read More:

राजस्थान भील जनजाति से जुड़े तथ्य | Facts

बद्रीनाथ मंदिर की जानकारी : निर्माण, इतिहास

Leave a Comment