महाशिवरात्रि कब मनाई जाती है? | Mahashivratri 2022

भारत त्योहारों का देश है यहाँ आये दिन कोई न कोई त्योहार मनाया जाता है हर त्योहार की अपनी मान्यता है कुछ त्योहार धर्म से जुड़े होते हैं तो कुछ इतिहास से। ऐसे में त्योहारों की बात हो तो उनमे से एक ऐसा पर्व महाशिवरात्रि है जिसके बारे में कौन नही जानता। इस त्योहार को भारत के साथ अन्य देशों में भी मनाया जाता है।

इसके साथ हमारा भारत एक धार्मिक देश है यहाँ अलग अलग धर्मों के लोग रहते हैं तो सब अपने अपने धार्मिक त्योहार मनाते हैं ओर गर महाशिवरात्रि की बात को जाए तो यह हिन्दू धर्म के लोगों द्वारा मनाया जाने वाला त्योहार है क्योंकि महाशिवरात्रि का सबंध भगवान शिव से है, मगर यहाँ रहने वाले सभी धर्म के लोग इस त्यौहार को मिलकर मनाते हैं।

महाशिवरात्रि के पर्व के बारे में तो आप जानते हो और हर साल मनाते भी होंगे लेकिन क्या आप यह जानते हो कि महाशिवरात्रि क्यों मनाई जाती है अगर नही जानते तो यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप जान जाओगे की महाशिवरात्रि के साथ क्या कथा जुड़ी हुई है। 2021 में महाशिवरात्रि 11 मार्च को थी अब इसके बाद 2022 में महाशिवरात्रि कब है?

 

2020 में महाशिवरात्रि कब है, महाशिवरात्रि, महाशिवरात्रि क्यों  मनाते हैं, महाशिवरात्रि कब है

 

महाशिवरात्रि क्यों मनाई जाती है?

 

भारत के हर त्योहार की तरह महाशिवरात्रि पर्व से भी बहुत मान्यतायें जुड़ी हुई है  अलग अलग धारणाएं है कि महाशिवरात्रि क्यों मनाया जाता है।

यह माना जाता है कि यह उस रात्रि की याद में मनाई जाती है जब भगवान शिव ने पूरी सृष्टि की रक्षा के लिए विष को अपने कंठ में उतार लिया था विष इतना खतरनाक था कि भगवान शिव दर्द से बहुत पीड़ित हो रहे थे उनको चिक्तिसाओं ने रात भर जागते रहने को कहा, इस लिए उस रात्रि को शिव के जागते हुए रहने के लिए देवताओ ने उनकी सहायता की पूरी रात इस लिए यह माना जाता है कि महाशिवरात्रि उस रात को याद कर मनाया जाता है।

 

एक मान्यता यह भी है कि इस दिन भगवान शिव की शादी हुई थी इस दिन शिव ने अपना वैराग्य जीवन छोड़ गरसथ जीवन मे प्रवेश किया था। इस दिन को भगवान शिव के विवाह  उत्सव के रूप में भी मनाया जाता है।

 

इस दिन को भगवान शिव के जन्मदिन उत्सव के रूप में मनाया जाता है। इस दिन भगवान शिव शिवलिंग रूप में प्रकट हुए थे और इस दिन पहली बार शिवलिंग की पूजा की गई थी।

 

महाशिवरात्रि कब मनाई जाती है?

 

महाशिवरात्रि के दिन शिव के भक्त उपवास रखते हैं और भगवान शिव की पूजा उपासना करते है। शिवरात्रि तो हर महीने में आती है लेकिन महाशिवरात्रि पर्व साल में एक बार भारतीय महीने फ़ाल्गुन में  कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है। 2021 में 11 मार्च को महाशिवरात्रि मनाई गई थी

 

2022 में महाशिवरात्रि कब है

 

2022 में महाशिवरात्रि का त्योहार 1 मार्च दिन मंगलवार को मनाया जाएगा।

 

इस पोस्ट में आपने जाना कि महाशिवरात्रि क्यों मनाया जाता है और 2022 में महाशिवरात्रि कब है। अगर इस पोस्ट से सबंधित आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कॉमेंट कर हमें जरूर बताएं।

Read More:

पूरी रथ यात्रा की जानकारी और इतिहास

Nuakhai Kya Hai | नुअखाई कैसे मनाया जाता है

Leave a Comment