10+ True Love Symptoms in Hindi

True love in hindi : सच्चे प्यार की 50 निशानियां । प्यार मानव जीवन का एक अहम हिस्सा है । दुनिया में हर कोई प्यार करता है । आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की सच्चे प्यार की निशानियां (True Love In Hindi ) क्या होती है, यह पोस्ट बहुत ही शानदार और महत्वपूर्ण है जिसे हर किसी को पढ़ना चाहिए । इस से फर्क नहीं पड़ता कि आपकी ऐज क्या है । आप कभी भी प्यार कर में गिड़ सकते है।  

 

 दोस्तों यह पोस्ट मैं इसलिए लिख रहा हूं कि कई दिन पहले मेरे और मेरे दोस्तों के बीच मे बहस हुई और बहस में जो निष्कर्ष निकला, और मैंने अपने जिंदगी में जो महसूस किया हूँ उसके आधार भी लिख रहा हूँ। 

 

आपको मैं विश्वाश दिलाता हूँ अगर इसमें दिए गए टिप्स का आपने पालन किया तो आपको कभी भी निराशा हाथ नहीं लगेगी । सच्चा प्यार हर किसी को नहीं मिलता और अगर किसी को मिलता है तो वह इग्नोर करता रहता है । सच्चा प्यार क्या है – What is true love in hindi ?

पहले आप दीजिये इस सवाल का जबाब । आपका क्या विचार है सच्चा प्यार के बारें में । सच्चे प्यार की क्या निशानियां होनी चाहिए आपके अनुसार इस सवाल का जबाब आप फटाफट कमेंट बॉक्स में दीजिये – सच्चा प्यार क्या है और सच्चे प्यार की क्या निशानियां है ?

 

What is true love in hindi ? | सच्चा प्यार क्या है

सच्चा प्यार निश्वार्थ प्यार होता है । इसमें किसी भी तरह का स्वार्थ नहीं होता है । लोग इसे बिना ही किसी कारण के करते है । अगर आपको किसी मजबूरी या किसी वजह से प्यार करना पड़े तो वह प्यार कभी भी सच्चा नहीं हो सकता है । 

 

सच्चा प्यार में आप हमेशा अपने पार्टनर के छोटी – छोटी बातों का ख्याल रखते है । उसके छोटी – छोटी चीजों का ख्याल रखते है। खाने से लेकर पीने तक हर चीज का ध्यान रखते है । उसके दुख में आप दुखी होते है और उसके सुख में आप सुखी होते है ।

 

अगर आपका प्यार सच्चा है तो वह आपको कभी भी धोखा नहीं देगा । चाहे कैसी भी situation हो । वह आपको धोखा नहीं देगा तो नहीं देगा । अगर आपके पार्टनर आपसे सच्चा प्यार करता है तो चाहे कुछ भी कोई उसे कितना भी पैसा दें लेकिन वह आपको नहीं छोड़ेगा ।

 

सच्चे प्यार की 50 निशानियां पढ़ने से पहले आप एक चीज को हमेशा याद रखना, अगर आपका प्यार सच्चा है तो वह आपसे खूब झगड़े का लड़ेगा लेकिन कभी छोड़ के नहीं जाएगा।

 

कुछ लोग अट्रैक्शन को ही सच्चा प्यार मान बैठते है ।

 

अट्रैक्शन क्या है – What is Attraction In Love ?

 

सच्चा प्यार में अट्रैक्शन का मतलब शारीरिक प्यार यानी उसे आपके सिर्फ शरीर से प्यार होगा । सीधा सा मतलब समझ लीजिये वह सिर्फ शारीरिक सुख के लिए आपसे प्यार करेगा और उसका मतलब निकल जाने के बाद आपको छोड़ देगा। 

 

True Love In Hindi

 

सच्चे प्यार की 20 निशानियां ( Symptoms of True Love In Hindi )

 

  1. ऐसे तो आप उसको कभी बुरा भला नहीं कह मगर यदि फिर भी आप कहते है तो आप प्यार से कहते होंगे मगर आपके प्यार को यदि कोई और कुछ बोले तो आप यह सहन नहीं लड़ सकते आप सामने वाले से अपने सच्चे प्यार के लिए लड़ने को भी तैयार हो जाते हैं यदि ऐसा है तो यही सच्चा प्यार है।

 

  1. यदि आपका प्यार सच्चा है तो आपको अपने प्यार पर पूरा यकीन है। आपको उसे खोने का बिलकुल डर नहीं है चाहे वह किसी के साथ भी रहे क्योंकि आपको यह पता है कि आपका सच्चा प्यार हमेशा उसको आपके साथ रखेगा।

 

  1. अकेले चलते हुए भी (आपके इर्द-गिर्द बहुत सारे लोग और तमाम चीजें होने के बावजूद उनको अनदेखा करते हुए) आपके ख्यालों में सिर्फ वही शख्स रहता है।

 

  1. सच्चा प्यार कुछ भी कर गुजरने के लिए काफी होता है यहाँ तक कि आपके साथ जीने और रहने के लिए दुनिया की कोई भी चीज चाहे वह उसके अपने ही क्यों ना हो उन्हें भी छोड़ सकता है।

 

  1. जो गलती होने या करने पर भी आपसे नहीं छुपायेगा और आपको सच्च बता देगा बिना आपके गुस्से के डर से वही आपका सच्चा प्यार होगा।

 

  1. जो आपसे सच्चा प्यार करेगा उसके दिल की धड़कने भी आपसे जुड़ जाती है, उसका हर एक पल ओर किया जाने वाला वादा सिर्फ आपके लिए होगा।

 

  1. आपको उस शख्स की हर बुरी आदत और हरकतें बचपने जैसी लगती है आपको उसकी गलतियों में भी बालपन ओर प्यार नज़र आता है। उसकी बुरी आदतें भी आपको सुकून देती हैं।

 

  1. आपके दोनों के बीच खूब बहस ओर लड़ाई होती है मगर आप दोनों थोड़ी देर बाद सब भूल कर एक दूसरे से बात करना चाहते हैं इसे ही तो सच्चा प्यार कहा जाता है।

 

  1. उसकी ज़िन्दगी में खास इंसानों की जगह पर सबसे पहला नाम आपका होगा यहाँ तक कि अपने माता पिता से भी पहले वह आपको रखेगा। 

 

  1. जब आप अपना पसंदीदा love song सुनते है तो आपको आपको जिस शख्स की याद आती है वही आपका सच्चा प्यार होता है। ऐसा लगता है कि वो गाना आपके लिए बनाया गया है।

 

  1. आप भी हमेशा उसकी खुशी में खुश रहोगे चाहे उसको किसी ऐसी बात से खुशी मिलती हो जिसमें आपका नुकसान हो या फिर आपको गम होता हो आप फिर भी उसकी खुशी ले लिए खुश रहोगे।  

 

  1. सच्चा प्यार आपके लिए अपनी आदतें अपनी हरकतें और यहाँ तक की अपनी पसंद की भी वह चीजें आपके कहने पर छोड़ सकता है जो आपको पसंद नहीं होती, मगर सच्चा प्यार आपको कभी छोड़ कर नहीं जाता।

 

  1. सच्चा प्यार करने वाले को आपके पैसे और जिस्म की चाहत बिल्कुल नहीं होती वह बस हर वक़्त आपका साथ चाहता है।

 

  1. उसकी गैर-मौजदूगी में आप खुद को तन्हा ओर अकेला महसूस करते है ऐसा लगता है कि जैसे आपके आस पास कोई आपका अपना नहीं है। (जबकि आप हजारों लोगों की भीड़ में) आपकी नजरें सिर्फ उसे ही ढूंढती है।

 

  1. उसे दुखी देखकर आपका दिल भी दुःख हो जाता  है। आप उसका दुःख दूर करने की सोचते ही नहीं बल्कि पूरी कोशिश करते हो कि किसी तरह उसपर आयी मुसीबत को आप खत्म कर दो। 

 

True Love In Hindi 2021

 

  1. अक्सर हमसे देखते हैं कि कोई भी गलती करे तो वह दूसरे पर डालने लगता मगर सच्चे प्यार में ऐसा नहीं देखने को बिलकुल नहीं मिलता वह गलती होने पर एक-दुसरे को इल्जाम नहीं देते है और दूसरे की गलती पर खुद माफी मांग लेते हैं।

 

  1. उसकी खुशी में ही आप अपनी ख़ुशी देख लेते हैं और उसको खुश करने के लिए आप किसी भी चीज की कुर्बानी देने से कभी पीछे नहीं हटते उसके लिए आप हमेशा तैयार रहते है।

 

  1. सच्चा प्यार आपकी खुद से भी ज्यादा परवाह करता है, उसके लिए दुनियाँ में बाकी सबसे पहले आप होते हो और वह आपको अपनी जिंदगी में सबसे ज्यादा इज्जत देता है।

 

  1. आप लोगों की भीड़ (public places) में भी अपने प्यार के साथ मजाक, मस्ती, छेड़छाड़ करने से नहीं शर्माते है। आप ऐसे एरिया में भी उसके साथ मस्ती करते रहते हैं जहाँ बहुत लोग आपको देख रहे होते हैं। 

 

  1. आपको उसके बिना कही जाना अच्छा नहीं लगता है और ना ही उसको आप अपने बिना कहीं जाने देना चाहते हो, आप कही जाते है तो सोचते है कि वो भी आपके साथ हो और वह कहीं जाता है तो सोचता है कि काश उसके साथ आप भी होते।

 

10 सच्चे प्यार की निशानियां शायरी 2021

परवाह कर उसकी जो तेरी परवाह करे

ज़िन्दगी में जो कभी ना तनहा करे

जान बन के उतर जा उसकी रूह में

जो जान से भी ज़्यादा तुझसे वफ़ा करे

 

True Love In Hindi Shayari

 

रूठ जाओ कितना भी मना लेंगे

दूर जाओ कितना भी बुला लेंगे

दिल आखिर दिल है सागर की रेत नहीं

कि नाम लिख कर उसे मिटा देंगे

 

क्यों तुझी को देखना चाहती है मेरी आँखें

kyu खामोशियाँ करती है बस तेरी बातें

क्यों इतना चाहने लगा हूँ तुझको मैं

कि तारे गिनते हुए कटती है मेरी रातें

 

True Love In Hindi Ki Shayari

 

इश्क तुझसे करता हूँ मैं ज़िन्दगी से ज़्यादा

मैं डरता नहीं किसी से तेरी जुदाई से ज़्यादा

मैं मरता रहता हूँ हर वक़्त तुझ से ज्यादा

मेरी ज़िन्दगी में कुछ नहीं तेरे इश्क़ से ज़्यादा

 

सोचा याद ना करके थोड़ा तड़पाऊं उनको,

किसी और का नाम लेकर जलाऊं उनको

मगर उसको मुसीबत में देख दर्द मुझे भी होगा,

अब ये बताओ किस तरह सताऊ उनको

 

वफ़ा करने से मुकर गया है दिल,

अब प्यार करने से डर गया है दिल..

अब किसी सहारे की बात मत करना

झूठे दिलासों से अब भर गया है दिल

 

True Love In Hindi Shayari 2021

 

मुझे उससे कोई शिकायत ही नहीं,

शायद हमारी किस्मत में उसकी चाहत ही नहीं

मेरी तकदीर को लिखकर खुदा भी मुकर गया

पूछा तो बोलै..ये मेरी लिखावट ही नहीं

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

 

  1. वह मुझसे शारीरिक सम्बन्ध नहीं बनाती तो क्या वह प्यार करती है मुझसे या नहीं ?

 

जी जो आपसे प्यार करेगा या करेगी वह शारीरिक सम्बंद भी बनाएगा और बनाएगी लेकिन सिर्फ सम्बन्ध बनानां ही सच्चा प्यार नहीं होता है। लेकिन कोई लड़की कहती है शादी बाद तो वह बिलकुल है।

 

सच्चा प्यार पर मेरे विचार ( True Love In Hindi )

 

सच्चे प्यार को आप एक दिन में नहीं पहचान सकते है। इसके लिए आपको कई महीनों लग सकते है। आप धीरे धीरे अपने पार्टनर को समझना होगा तब जाकर कहीं आपको निर्णय लेना होगा की आपका प्यार सच्चा है या नहीं।

अगर आपके कोई सवाल है तो आप बिना हीच किचाय मुझे कमेंट बॉक्स में पूछिए। मुझे आपके प्रॉब्लम को सोल्वे करने में काफी ख़ुशी होती है।

Leave a Comment