100+ वचन बदलो | वचनबदलो किसे कहते हैं? | परिभाषा

दोस्तों यदि आप या आपका कोई बच्चा LKG, UKG या फिर nursery में पढ़ता है तो आज का आर्टिक्ल सिर्फ उसके लिए ही है क्योंकि आज हम आपके लिए वचन बदलो लेकर हाज़िर हुए है जिसमें आपको हम बताएंगे  कि वचन बदलो क्या होता है और यह हमारे लिए क्यों ज़रूरी है।

यदि आप के कोई छोटे बच्चे वचन बदलो के बारे में नहीं जानते तो आप उनको यहाँ दिए गए वचनों से इसके बारे में जानकारी देकर अधिक शिक्षित कर सकते हो। तो ज्यादा वक्त ना लेते हुए नीचे जानते है कि वचन बदलो क्या होते है।

 

वचन किसे कहा जाता है? 

 

वचन बदलो क्या होता है इसको जानने से पहले हम जानते हैं कि “वचन किसे कहा जाता है“, किसी शब्द को देखने से उसके बारे में यह पता चलता हो कि यह एक है या अनेक अर्थात उसके बोलने से ही उसके होने का पता चले उसको वचन कहते हैं यह दो प्रकार के होते हैं, “एकवचन और बहुवचन” एक वचन वह होते हैं जिनमें किसी एक चीज़ का जिक्र होता है जैसे “कुत्ता”, “कुर्सी” इनमें एक चीज़ के बारे में बोला जा रहा है तो इसको हम एकवचन कहते हैं।

वही यदि हम बहुवचन की बात करें तो वह शब्द होते हैं जिनमें एक से ज्यादा व्यक्ति या वस्तुओं के बारे में बोला जा रहा हो जैसे “कुत्ते”, “कुर्सियाँ” इसमें एक से ज्यादा चीजों को दरसाया जा रहा है इसलिए यह बहुवचन की श्रेणी में आएंगे। वचन को हम “सांख्यवचन” भी कहते हैं।

उदाहरण

 

एकवचन: कुत्ता जा रहा है।

बहुवचन: कुत्ते जा रहे हैं।

 

वचन बदलो क्या होता है?

 

हमने ऊपर जाना कि वचन क्या होते हैं चलो अब जानते हैं कि वचन बदलो किसे कहते हैं, जब हम किसी एकवचन को बहुवचन में बदलते हैं तो उसको वचन ब्दको कहा जाता है जैसे हमारे पास एक शब्द है “बच्चा” इसको हम बहुवचन में बदल कर “बच्चे” लिख देते हैं तो यह हमारा वचन बदलो हो जाता है। हमने कुछ वचन बदलो नीचे लिखे हैं जिसको आप पढ़ कर समझ जाएंगे कि वचन कैसे बदले जाते हैं।

 

वचन वचन बदलो
बच्चा बच्चे
बर्फी बर्फियां
उँगकी उँगकियाँ
मुर्गी मुर्गियां
बहु बहुएं
विद्या विधाएं
गधा गधे
राजा राजे
सपेरा सपेरे
पेड़ पेड़
बात बातें
बस्ता बस्ते
बेटी बेटियां
तारा तारे
तोता तोते
मोर मोर
केला केले
कपड़ा कपड़े
चींटी चींटियाँ
गाड़ी गाड़ियां
मित्र मित्रजन
दीवार दीवारें
फूल फूल
गोला गोले
मेला मेले
मिठाई मिठाईयां
मुर्गा मुर्गे
खंभा खंभे
बेटा बेटे
कुत्ता कुत्ते
गहना गहने
पर्दा पर्दे
मुद्रा मुद्राएं
पूस्तक पुस्तकें
प्यारा प्यारे
घोंसला घोंसले
कुर्सी कुर्सियाँ
आप आपलोग
लड़का लड़के
कपड़ा कपड़े
बकरा बकरे
पैसा पैसे
रुपया रुपये
पपीता पपीते
कली कलियां
झाड़ी झाड़ियां
कीड़ा कीड़े
फसल फसलें
लड़ी लड़ियाँ
श्रीमती श्रीमतियों
मोर मोर

 

वचन बदलो क्यों याद करने चाहिए?

 

यह शब्दों को बदलना सीखने के लिए हमें LKG class से ही शुरू करा दिया जाता है तो ऐसे में हम किसी बड़ी क्लास में हो और हमको वचन बदलो ना आते हो तो यह हमारे लिए बहुत शर्मिंदगी की बात है, कई बार ऐसे पांचवी छठी क्लास में होता भी है कि हमारे शिक्षा गुरु हमसें ऐसे सवाल पूछ लेते हैं जो यदि हमें ना आते हों तो यह हमारे लिए बहुत शर्मिंदा करने वाला वाक्य बन जाता है। इसलिए आपको वचनबदलो आना ज़रूरी है और यदि आपके बच्चे अभी छोटी क्लास में हैं और उनको यह नहीं आते तो आप उन्हें वचनबदलो के बारे में ज़रूर बताएं।

 

Read More: 

Holi essay in hindi | होली पर निबंध

Leave a Comment