20+ Unbelievable Facts About Serbia In Hindi

जैसा कि आप जानते ही हो यह दुनिया बहुत बड़ी है जिस पर हम रहते हैं और इसको अलग अलग देशों में इंसानों ने बांटा हुआ है जिसमें कयी देश है। इन सभी देशों में कुछ देशों के बारे में तो हम जानते हैं मगर हर कोई पृथ्वी पर मजूद सभी देशों के बारे में नहीं जानता इसलिए हम एक ऐसे देश की जानकारी लेकर आये हैं जिसके बारे में आप शायद ना जानते हों।

आज हम बात करने वाले हैं सर्बिया देश से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों की, सर्बिया देश यूरोप के दक्षिण पूर्वी भाग में बसा हुआ एक देश है इस देश की राजधानी का नाम बेलग्रेड है और यहाँ सर्बियाई भाषा बोली जाती है।

इस देश से जुड़े तथ्यों के बारे में नीचे हम विस्तार से बता रहे हैं यदि आप इस देश के बारे में जानने के लिए रुचि रखते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़ें।

 

सर्बिया देश से जुड़े रोचक तथ्य | Intresting Facts About Serbia

 

सर्बिया देश का कुल क्षेत्रफल 88361 वर्ग किलोमीटर है जो कि भारत के बड़े राज्यों से भी कम है अर्थात सर्बिया देश से बड़े भारत के राज्य ही है।

सर्बिया दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जिसकी सीमाएँ कुल 8 देशों के साथ लगती है उन आठ देशों का नाम इस प्रकार है: बुल्गारिया, कुसोवो, रोमानिया, हंगरी, मेसेडोनिया, मॉन्टेनेग्रो और बेसनिया।

सर्बिया की आबादी की बात करें तो यह 2013 की जनगणना के अनुसार 7,243,007 है, जो कि यूरोप के बाकी देशों से काफी कम आबादी है।

सर्बिया के सबसे बड़े शहर का नाम बेलग्रेड है जो सर्बिया की राजधानी भी है और इस बेलग्रेड शहर की कुल आबादी की बात करें तो 16,87,132 है।

सर्बिया देश का लगभग 60 प्रतिशत भाग कृषि क्षेत्र में आता है जबकि बाकी के भाग में लोग रहते हैं।

सर्बिया देश के लोगों द्वारा बोली जाने वाली भाषा सर्बियाई है, यहाँ अंग्रेज़ी भी बहुत कम लोगों द्वारा बोली जाती है मुख्य रूप से सर्बिया के सभी नागरिक अपने देश की भाषा सर्बिया को ही जानते हैं

सर्बिया देश की मुद्रा की बात की जाए तो यहाँ की मुद्रा को दीनार कहा जाता है, इस देश की मुद्रा को सर्बियाई दीनार कहकर हम बुला सकते हैं।

सन 2015 में सर्बिया देश को यूनेस्को बोर्ड का सदस्य बनाया गया, जिसमें देश के लगभग सभी बड़े देश शामिल हैं।

आप रास्पबेरी के बारे में तो जानते ही हो, रास्पबेरी का बहुत बड़ा हिस्सा सर्बिया देश के द्वारा ही पैदा किया जाता है सर्बिया रास्पबेरी का बहुत बड़ा बाजार है।

यह यूरोप का एक छोटा देश है मगर यूरप के अमीर देशों में सर्बिया देश की गिनती होती है यदि भारत से इसकी तुलना की जाए तो यह देश भारत से अमीर देश है और यहाँ के हर नागरिक की आमदन काफी ज्यादा है।

सर्बिया देश की लड़कियां देखने मे काफी खूबसूरत और रंग की गोरी होती है, जो हम भारतीय लोगों को काफी पसंद आती है।

सर्बिया का घड़ी उद्योग स्विस से भी काफी पुराना है 250 साल से सर्बिया में घड़ी उद्योग चल रहा है।

इस देश की खूबसूरती की बात करें तो यह देश बहुत ही खूबसूरत है।

 

दोस्तों सर्बिया देश से जुड़े रोचक तथ्य आपको कैसे लगे हमें ज़रूर बताएं और यदि आपको यह पसंद आये तो हम आपको यह सुग्गेस्ट करना चाहेंगे कि आपको सर्बिया देश घूमने के लिए ज़रूर जाना चाहिए यह आपको बहुत पसंद आएगा। भारत से सर्बिया कैसे जाएं इस टॉपिक पर भी हम आपके लिए जल्द ही आर्टिकल लेकर आएंगे। तब तक आप हमारे ब्लॉग Rain love poetry के साथ जुड़े रहें।

 

Read More:

PAS Full Form In Hindi | Punjab Education

Shiromani Akali Dal: संगठन की जानकारीUnk

Leave a Comment