बाबर का मकबरा कहाँ है? | बाग-ए-बाबर Facts

मुगल सम्राट बाबर के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे, मगर क्या आप जानते हैं कि बाबर की मृत्यु कब और कहाँ हुई और बाबर को कहाँ पर दफनाया गया अर्थात बाबर का मकबरा कहाँ पर स्थित है, यदि आप इस बारे में नहीं जानते ओर जानने की इच्छा रखते है तो आप बिलकुल सही जगह पर पहुँचे हो क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको बाबर की मृत्यु ओर उनके मकबरे के बारे में बताएंगे।

बाबर मुगल शासन के बहुत बड़े मुगल शासक थे जो दुनियाँ के बहुत से हिस्से को जीत कर भारत की तरफ भारत को जीतने के लिए आये थे भारत मे मुगल शासकों ने बहुत लंबे वक्त तक राज किया उनमें से ही एक थे मुगल सम्राट बाबर, जिनकी मृत्यु के बारे में हम नीचे विस्तार से जानेंगे।

 

मुगल सम्राट बाबर कौन था

 

बाबर मुगल साम्राज्य के संस्थापक ओर पहले शासक थे जिनका पूरा नाम ज़हीरुद्दीन मुहम्मद था, इनका जन्म स्थल वर्तमान के उज्बेकिस्तान में हुआ था और यह तैमूर ओर चंगेज़ खान के वंशज थे।

 

मुगल सम्राट बाबर की मृत्यु

 

बाबर की मृत्यु सन 1530 में 48 साल की उम्र में हो गयी थी, उनकी मृत्यु के साथ इस कहानी को भी जोड़ा जाता है कि उनके पुत्र हिमायूँ की तबियत बिगड़ जाने पर उन्होने अल्लाह से अपने पुत्र की तबियत स्वस्थ हो जाये और उसकी बीमारी खुद को (बाबर) हो जाने की दुआ की थी। जिसके बाद बाबर की तबियत अचानक से बिगड़ने लगी और उनकी मृत्यु हो गयी।

 

बाबर को कहाँ दफनाया गया

 

कहाँ जाता है कि बाबर की अंतिम इच्छा यह थी कि उनके मृतक शरीर को काबुल में दफनाया जाए, मगर बाबर की मृत्यु के बाद बाबर के मृतक्षरीर के मृतक शरीर को भारत के आगरा में दफना दिया गया जिसके बाद शेर शाह सूरी ने उनकी आखरी इच्छा के मुताबिक उनके शरीर को अफ़ग़ानिस्तान से काबुल में दफनाया था जो स्थल आज बाग-ए-बाबर के नाम से जाना जाता है।

यहाँ काबुल में घूमने आने वाले पर्यटकों का सबसे पसंदीदा जगह बाग-ए-बाबर है जहाँ काबुल में आने वाले सभी पर्यटक जरूर घूमने जाते हैं।

 

बाग-ए-बाबर के बारे में जानकारी

 

बाग ए बाबर” अफगानिस्तान के काबुल शहर में स्थित एक बाग है जहाँ पर मुगल सम्राट बाबर को दफनाया गया था, इस बाग के बीचों बीच एक नहर है जो इस बाग को दो भागों में बांटती है और इस नहर के एक किनारे पर ही बाबर का मकबरा स्थित है। बाग ए बाबर दो हिस्सों में बंटा हुआ है जहाँ पर लोग अकेले ओर अपने परिवार के साथ घूमने आते हैं। यहाँ आने वाली मुस्लिम महिलाओं के चेहरे हिजाब से ढके होते हैं।

इसके एक हिस्से में परिवार के साथ आये हुए लोग बैठते हैं और एक हिस्से में अकेले आये हुए शक्स। इस बाग का नज़ारा देखने लायक है।

 

Last Words

 

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपने जाना कि बाबर की मृत्यु कब और कहाँ हुई थी, बाबर कौन था और बाबर को कहाँ दफनाया गया। बाग ए बाबर के बारे में आपने कुछ समान्य जानकारी के बारे में जाना। हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।

Leave a Comment