Bihar student credit card status kaise check kare 2021

दोस्तों हमारे ब्लॉग के पहले पोस्ट में आपका स्वागत है, इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करें, हमारे बिहार के कई दोस्त मित्र इस सुविधा से जुड़े हो सकते हैं जो यह जानना चाहते होंगे कि bihar student credit card status kaise check kare. आपके इस सवाल का जवाब ओर जानकारी आपको इस पोस्ट में दी गयी है जिससे आप बहुत ही आसान तरीके से बिहार क्रेडिट कार्ड का स्टेटस जान सकते हो, तो चलिए दोस्तों नीचे विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।

 

Bihar Student Credit Card Toll Free Helpline Number : 1800 3456 444

 

Bihar student credit card scheme क्या है?

 

दोस्तों आगे की जानकारी देने से पहले हम आपको bihar student credit card 2021 के बारे में विस्तार से बताना चाहते हैं जिससे वह लोग भी जान सकें जिनको इस स्कीम के बारे में मुक्कमल जानकारी नहीं है। यह स्कीम बिहार में 2 अक्टूबर 2016 को नीतीश कुमार जी के द्वारा बिहार में रहने वाले बिहार राज्य विद्यार्थियों के लिए शुरू किया गया जिसके अंतर्गत बिहार सरकार अपने राज्य में पढ़ने के चाहवान क्षात्रों को लोन देगी।

यह स्कीम उन विद्यर्थियों को मद्देनजर रखते हुए लांच की गई, जो पढ़ने में इच्छुक होते हैं मगर अपनी आर्थिक स्थिति के कारण पढ़ नहीं पाते, इस स्कीम के अंतर्गत 12वीं पास करने के बाद यदि कोई विद्यार्थी अपनी आगे की पढ़ाई करना चाहता है तो उसको सरकार के द्वारा 4 लाख तक का लोन दिया जाता है।

 

Bihar student credit card scheme Kaise Apply Kare

 

दोस्तों BSCC Scheme apply करने से पहले आपको कुछ बातें जान लेनी चाहिए क्योंकि इनके बिना आप इस स्कीम के लिए अप्लाई नहीं कर सकते, पहला यह कि आप बिहार के स्थायी रहने वाले होने चाहिए, आपका 12वीं पास होना ज़रूरी है और आपने अपनी शिक्षा बिहार से ही कि होनी चाहिए यदि यह सब पूरा है तो आप बिहार सरकार से बियाज़ मुक्त लोन ले सकते

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम करने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेजों का होना बहुत ज़रूरी है इतना ज़रूरी है कि यदि आपके पास यह दस्तावेज नहीं होंगे तो आप इस स्कीम का लाभ नहीं उठा सकते यह दस्तावेज कुछ इस प्रकार से हैं: बिहार निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, परिवार का आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, बैंक खाता, पैन कार्ड, 10वीं + 12वीं की मार्कशीट, माता-पिता और बच्चे कि पासपोर्ट साइज फोटो।

यदि आपके पास ऊपर बताए गए सभी दस्तावेज हैं और आप बिहार के स्थायी निवासी हैं तो अब आप BSCC SCHEME 2021 अप्लाई करने के लिए बिल्कुल तैयार है तो चलिए दोस्तों नीचे step by step देखते हैं कि इस स्कीम के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई किया जाता है:

बिहार शिक्षा विभाग की आधिकारिक साइट

    • सबसे पहले आपको शिक्षा विभाग की अधारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जहाँ पर जाने के लिए आप यहाँ 👉 Bihar Govt Scheme Site क्लिक करके भी जा सकते हो।
    • इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इसके homepage पर कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमे से आपको यहाँ New Applicant Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
    • यहाँ क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपके सामने इसको अप्लाई करने के लिए एक फॉर्म दिखाई देगा।

student credit card new applicant registration

  • यह रेजिस्ट्रेशन फॉर्म होगा जिसके माध्यम से आप इस स्कीम के लिए अप्लाई करोगे, इस फॉर्म में जो भी जानकारी भरने के लिए कहा जाए वह सब सही से भर देना और जानकारी भरने के बाद एक बार जांच कर लेना कि आपके द्वारा दी गयी जानकारी सही है या नहीं।
  • जानकारी भर कर उसकी जांच करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना, जिसके तुरंत बाद आपके द्वारा डाले गए मोबाइल नम्बर पर एक ओटीपी आएगा जिसे अपनी स्क्रीन में दिखाए बॉक्स पर डाल कर आपको वेरीफाई करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर तीन ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें से आपको student credit card option को select कर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक ओर रेजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको अपनी सब वो जानकारी भरनी होगी जो उसमें मांगी जा रही हो इसके बाद आपको सब्मिट पर क्लिक करना है।
  • बस हो गया आपका काम इसके बाद आपको एक एप्लीकेशन नंबर मिल जाएगा, जिसके बाद आपको काउंटर पर बुलाया जाएगा जहाँ आपको अपने दस्तावेज लेकर उनके बताए वक़्त पर पहुंच जाना है।
  • ओर इसके बाद का जो प्रोसैस होगा वो वहां खुद से पूरा करेंगे, इस तरह से आपका student credit card registration complete हो जाएगा।

 

Bihar student credit card scheme Ke fayde

 

इस योजना का पहला और सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस योजना के माध्यम से बिहार के 12वीं पास किए हुए विद्यार्थी, बिहार सरकार से अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए लोन ले सकते हैं। यह उन गरीब परिवार के बच्चों के लिए पढ़ाई करके आगे बढ़ने का बहुत सुनहरा मौका है। जो लोग अपनी आर्थिक स्थिति की वजह से 12वीं के बाद पढ़ाई छोड़ देते थे अब वह बिहार सरकार से लोन लेकर अपनी आगे की पढ़ाई को पूरा कर सकते हैं।

इस योजना का दूसरा फायदा यह है कि आपको जो बिहार सरकार की तरफ से इस योजना के अंतर्गत लोन दिया जाएगा उसका आपको कोई भी ब्याज नहीं देना होगा आपको ब्याज मुक्त लोन दिया जाएगा।

 

bihar student credit card status kaise check kare

bihar student credit card status kaise check kare

दोस्तों यदि आप BSCC scheme का status check करना चाहते हैं और यह नहीं जानते कि कैसे करना है तो आपको सबसे पहले शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद आपको वहाँ एक एप्लीकेशन स्टेटस का ऑप्शन दिखाई देगा उसपर क्लिक करें।

इसके बाद एक पेज खुलेगा जहाँ पर आपको अपनी कुछ जानकारी डालनी होगी और सबमिट कर देना है, जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपका bihar student credit card status दिखाई देगा।

Last Words

दोस्तों यह BSCC scheme 2021 से जुड़ी जानकारी आपको कैसी लगी हमे कमेंट कर ज़रूर बताएं। ओर हम उम्मीद करते हैं कि आप इस पोस्ट को पढ़कर यह जान गये होंगे कि Bihar Student credit card kya hai ओर bihar student credit card status kaise check karte हैं।

Leave a Comment