DM Full Form on goverment service & Instagram

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि DM Full Form क्या होता है, यदि आपका जवाब है नहीं तो आप आज के बाद यह जान जाएंगे कि DM full form क्या होता है। यहाँ हम आपको DM के सभी Full Forms के बारे में बताएंगे जिसमें dm के अलग अलग मतलब को पूरी जानकारी के साथ हम आपको बताने वाले हैं।

जैसे कि आप जानते ही हो कि किसी भी शब्द के अलग अलग मतलब हो सकते हैं वैसे ही DM को लेकर भी अलग अलग फुल फॉर्म बनते हैं मगर जिस dm के बारे में लोग ज्यादा जानना चाहते हैं वह डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट होता है इसलिए हम आपको डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के फुल फॉर्म के साथ डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के काम उसके अधिकार ओर डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट कैसे बनते हैं यह भी बताएंगे।

इसके अलावा हम अन्य DM full form के बारे में भी विस्तार से जानकारी आपके साथ साँझा करेंगे और कुछ अन्य DM ke full forms भी आपको बताएंगे तो चलिए सबसे पहले हम डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट DM full form के बारे में नीचे विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं।

 

DM Full Form Government Service

 

यदि हम सरकारी सेवा में Dm के फुल फॉर्म की बात करें तो इसका Full Form District Magistrate होता है जिसे हम हिंदी भाषा मे जिला अधिकारी कहते हैं जो पुलिस की श्रेणी में आने वाला एक उच्चस्तरीय पद है, जिसके अंतर्गत जिले की पुलिस काम करती है।

 

DM कौन होता है?

 

दोस्तों जैसे कि आपने ऊपर जाना डीएम का पूरा नाम डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट होता है जिसे हम DM कहते हैं जो कि एक जिले का मुख्य अधिकारी होता है, जिसके अंतर्गत ओर जिसकी निगरानी में एक जिले का पूरा पुलिस प्रशासन काम करता है जिले के मुख्य अधिकारी की जिम्मेदारी होती है उस जिले में आपराधिक घटनाओं को कम करना और पूरे जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखना।

एक डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट एक IAS अधिकारी, अर्थात Indian Administrative Service Officer होता है, जो जिले के उच्चस्तरीय पद जिला मजिस्ट्रेट के पद पर काम करता है, यह जिले का एक उच्चस्तरीय अधिकारी होता है जिसको अपने जिले में कानून व्यवस्था को बनाये रखना होता है। मेरा ख्याल है कि आप इतनी जानकारी से समझ गए होंगे कि जिला मजिस्ट्रेट कौन होता है।

 

Dm कैसे बना जाता है

 

यदि आपका सपना Dm बनने का है तो आप मेहनत करके इस सपने को पूरा कर सकते हो सबसे पहले आपको डीएम बनने के लिए IAS अधिकारी बनना होगा उसके बाद आप प्रोमोशन से डीएम के पद तक पहुंचने में कामयाब हो सकते हो, आईएएस बनने के लिए आपको संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा कराई जाने वाली परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा जिसके बाद कुछ अन्य स्टेप्स होंगे और आप आईएएस बन जाओगे।

 

Dm बनने के लिए Qualification or Age Limit  

 

यदि हम DM बनने के लिए योग्यता की बात करें तो आपके पास किसी भी Stream से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए और यह आपको मान्यता प्राप्त कॉलेज से ही पूरी की होनी चहिए, इसके अलावा यदि राष्ट्रीयता की बात करें तो आपके पास भारत की ही होनी चाहिए यदि आप किसी अन्य देश के नागरिक हैं तो आपका यहाँ भारत मे DM  बन पाना सम्भव नहीं होगा।

DM बनने के लिए आयु सीमा की बात की जाए तो अलग अलग श्रेणी में आने वाले नागरिकों के लिए अलग अलग आयु सीमा रखी गयी है जैसे General category से आने वालों के लिए 21-32 तक की है, ओर ओबीसी वालों के लिए 21-35 ओर sc/st वालों के लिए 21-37 तक कि आयु सीमा निर्धारित की गई है।

 

तो दोस्तों यहाँ आपने Dm full form on government service के बारे में जाना और उसके बारे में अन्य जानकारी को भी आपने जाना अब हम आपको नीचे कुछ और dm full form बताएंगे तो चलिए दोस्तों नीचे देखते हैं।

 

Dm Full Form Instagram In Hindi

 

कई बार आप इंस्टाग्राम इस्तेमाल करते हुए जब कमैंट्स में जाते हैं तो वहां कुछ लोगों द्वारा DM लिखा होता है जिसका मतलब Direct Message होता है, यह सिर्फ इंस्टाग्राम पर ही नहीं अन्य भी कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपको लिखा हुआ दिखाई दे जाता है सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर Dm Ka full form Direct Message होता है।

इसका मतलब होता है कि सीधा इनबॉक्स में मैसेज करें, कुछ लोग कमैंट्स में कुछ बात कर रहे होते हैं या फिर किसी से कुछ पूछते हैं तो सामने वाला dm लिख देता है अर्थात आप पर्सनल में आकर मैसेज करें या बात करें। तो दोस्तों हमें लगता है कि अब आप instagram dm full form के बारे में भी जान गए हो तो चलिए नीचे कुछ और DM full forms देख लेते हैं।

 

Other 10 DM Full forms 

 

दोस्तों यहाँ हम दस ओर dm full forms के बारे में लिख रहे हैं ताकि आप जिस भी dm का फुल फॉर्म देखने आए हो वह आपको यहाँ से मिल जाए, इससे पहले हम ऊपर आपको डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट ओर डायरेक्ट मैसेज फुल फॉर्म के बारे में विस्तार से जानकारी दे चुके हैं हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी तो चलिय नीचे देखते है 10 Other Dm Full Forms

 

DM- Don’t Mind

DM- Digital Media

DM- Development Manager

DM- Digital Marketing

DM- Decision Maker

DM- Defence Minister

DM- Display Message

DM- Direct Message

DM- District Magistrate

DM- Data Management

Read More:

ICU full form in hindi in india 2021

50+ Computer Related Full Form A To Z

Leave a Comment