Duniya Ke Paanch Sabse Saste Desh 2021

दोस्तों क्या आपको भी घूमने फिरने का शोंक है और आप भी अलग अलग देशों में जाकर घूमना चाहते हैं तो आप यहाँ सही जगह पहुँचे हो क्योंकि आज हम आपको 5 ऐसे देशों के बारे में बताने वाले हैं जो खूबसूरत होने के साथ साथ काफी सस्ते भी है जहाँ आप कुछ ही पैसों में घूमने जा सकते हो।

 

हम आपको बताएंगे Duniya Ke Paanch Sabse Saste Desh  के बारे में जहाँ घूमने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे और आपके घूमने का शोंक भी पूरा हो जायेगा यदि आप इन 5 देशों के बारे मे विस्तार से जानना चाहते हो कि यह कौनसे दस देश है तो इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर पढ़ें।

 

Duniya Ke Paanch Sabse Saste Desh

 

दुनियाँ के सबसे सस्ते देशों में सबसे पहले नाम आता है हंगरी देश का, यह देश मध्य योरप में बसा हुआ एक बहुत ही छोटा और खूबसूरत देश है। हंगरी देश की मुद्रा को फ़ोरिंट कहा जाता है और आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि भारत का एक रुपया हंगरी के 4 फ़ोरिंट के बराबर होता है। जिससे आप अंदाजा लगा सकते हो कि यह देश कितना सस्ता है और हो सकता है कि आपको यहाँ ट्रैवेल करना भी बहुत सस्ता पड़े इसलिए यदि आप ट्रैवेल के लिए जाना चाहते हैं तो इस देश के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर आप इस देश मे ट्रैवेल के लिए जा सकते हो। 

 

आप इससे अंदाजा लगा सकते हो कि यह देश आपको घूमने के लिए कितना सस्ता पड़ने वाला है यदि आप यहाँ से 5000 रुपये लेकर जाते हो तो वहाँ आपके यह 5000 रुपये 20000 फ़ोरिंट हो जाएंगे जो हंगरी देश की मुद्रा है।

 

कंबोडिया

 

दूसरे नंबर पर जो देश सस्ते देशों की सूची में आता है उस देश का नाम कंबोडिया है, यह दक्षिण पूर्व एशिया का एक देश है। इस देश की आबादी भी बहुत कम लगभग एक करोड़ से डेढ़ करोड़ के बीच की है। यह देश घूमने के लिए काफी अच्छा और खूबसूरत देश है।

 

इस देश की मुद्रा कंबोडियन रियाल है, कंबोडिया का रियाल भारत के रुपये के मुकाबले बहुत सस्ता है भारत का एक रुपया कंबोडिया के 54.38 रियाल के बराबर है। इससे आप अंदाजा लगाइए यदि आप भारत से 2000 रुपये वहाँ घूमने के लिए लेकर जाते हो तो आपके दो हज़ार भारतीय रुपये वहां के 108754.69 कम्बोडियन रियाल बन जाएंगे। और यह जगह काफी इतिहासिक भी है इसलिए यदि आप इतिहास में रुचि रखते हैं और आपको इतिहासिक चीजों के बारे में जानना पसंद है तो आपको यहाँ घूमने में और भी मज़ा आने वाला है।

 

माल्डोवा

 

तीसरे नंबर पर सस्ते देश की बात की जाए तो इस सूची में आता है माल्डोवा देश, यह पूर्वी यूरोप में स्थिति एक देश है जिसके पड़ोसी देशों में रोमानिया और यूक्रेन देश आते हैं। यह एक बहुत ही शानदार देश है, जो कि सस्ता होने की वजह से आपको यहाँ पर ट्रैवेल का काफी मज़ा आने वाला है।

 

इस देश की खूबसूरती देखने लायक है जिसे आपको जरूर देखना चाहिए, यदि आप यहाँ जाना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि 15 से 20000 रुपये में आप यहाँ अच्छे से घूम फिर सकते हो।

 

वियतनाम

 

वियतनाम देश दुनियाँ के सबसे देशों में से एक है यह देश दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित है। वियतनाम देश की राष्ट्रीय भाषा वियतनामी है और इस देश की मुद्रा को वियतनामिस दोंग नाम से जाना जाता है। भारत का एक रुपया वियतनाम के 310 दोंग के बराबर होता है। यह देश भी घूमने के लिए बहुत अच्छा देश है आप यहाँ घूमने जा सकते हो।

 

कोस्टा रिका

 

यह हमारी लिस्ट में शामिल पाँचवा दुनियाँ का सबसे सस्ता देश है जिसका नाम कोस्टा रिका है, यह देश मध्य अमेरिका के एक क्षेत्र में स्थिति देश है। यहाँ की राष्ट्रीय भाषा स्पेनी है। यदि आप घूमने के लिए जाना चाहते हो यह भी एक बेस्ट चॉइस होगी। क्योंकि यह देश भी काफी खूबसूरत है जहाँ आप घूम सकते हो और एन्जॉय कर सकते हो।

 

Conclusion

 

दोस्तों आपने अभी Duniya Ke Paanch Sabse Saste Desh के बारे में जाना हमें उम्मीद है कि यह आपको जानकर बहुत अच्छा लगा होगा, मगर आप को यहाँ पर ट्रैवेल करना सस्ता ही पड़े इसके बारे में हम नहीं कह सकते इसलिए आप यहाँ जाने से पहले इन देशों के बारे में अच्छे से जान कर ही यहाँ पर घूमने जाने का प्लान बनाये।

 

यह थे Duniya Ke Paanch Sabse Saste Desh जहाँ आप बिना ज्यादा पैसे के घूमने जा सकते हो, तो दोस्तों हमें आप कमेंट कर ज़रूर बताएं कि आप कौनसे देश मे घूमने के लिए जा रहे हो।

Leave a Comment