ICU FULL FORM IN HINDI | आईसीयू का पूरा नाम

दोस्तो आपका स्वागत है GK Hindi World ब्लॉग पर, आज हम बात करेंगे ICU के बारे में तो क्या आप जानते हो कि ICU full form क्या है, Icu का क्या काम होता है। अगर आप नही जानते तो इस पोस्ट में आपको icu के बारे में हिंदी में जानकारी दी जाएगी।

आप इतना तो जानते ही होंगे कि ICU हॉस्पिटल में काम आने वाली कोई चीज़ है आपने अक्सर सुना होगा कि जब कोई Serious patient होता है तो उसे Icu में रखा जाता है मगर यदि आप कभी हॉस्पिटल नहीं गए हो तो आपको शायद पता नहीं होगा कि Icu क्या होता है इसका क्या काम होता है और इसको कहाँ और कब इस्तेमाल किया जाता है?

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको icu के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं आप इस आर्टिकल से अंत तक जुड़े रहें तांकि आप आईसीयू के बारे में पूरी तरह से ज्ञान ले सकें।

 

आईसीयू का पूरा नाम (ICU FULL FORM)

 

Icu का पूरा नाम Intensive Care Unit होता है जिसको हिंदी में गहन चिकित्सा विभाग कहा जाता है। इसको CCU (Critical Care Unit) या ITU (Intensive Care Unit) के नाम से भी जाना जाता है। यहाँ आप ने आईसीयू का पूरा नाम तो जान लिए अब आगे हम इसको अच्छे से समझते है कि यह क्या होता है और इसके कार्य क्या है।

 

आईसीयू क्या होता है?

 

ICU सभी हॉस्पिटल में एक अलग से कमरा या वार्ड होता है जिसमे किसी व्यक्ति की condition बहुत ज्यादा गंभीर होने पर रखा जाता है इस विभाग में अलग अलग तरह की मशीनें लगी होती है जो मरीज की गंभीर हालत होने पर उसके treatment के लिये use में लायी जाती है।

 

यह बहुत ही सुरक्षित विभाग होता है जिसमे 24 घंटे देखरेख के लिए मशीनें लगी होती है और 24 घंटे एक व्यक्ति मरीज की देखरेख के लिए icu में रहता है। आईसीयू वार्ड में हमेशा एक दो हॉस्पिटल विभाग के कर्मचारी रहते हैं और यदि मरीज़ की हालत ज्यादा गम्भीर है तो हमेशा एक डॉक्टर उसके इलाज के साथ उसकी देखभाल में लगा रहता है

 

आईसीयू में मजूद उपकरण (ICU Room Machines)

 

आईसीयू में बहुत से उपकरण मजूद होते हैं जो व्यक्ति के treatment के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं, icu में ऐसे उपकरणों से मरीज का इलाज किया जाता है जिससे मरीज की गंभीर हालत को तेजी से सामान्य किया जा सके जैसे आदमी को साँस लेने में अगर तकलीफ हो रही है या फिर उसकी धड़कने काम करना बंद कर रही है तो उसके लिए आधुनिक उपकरणों से मरीज का बहुत तेज़ी से इलाज किया जाता है, उनमें से कुछ उपकरण की जानकारी नीचे दी गयी है।

 

Feeding Tube– इस उपकरण से मरीज के शरीर मे खाना पहुंचाया जाता है और निकाला जाता है जब व्यक्ति इस हालत में नही होता कि वो खाना खा सके तब इसका उपयोग किया जाता है।

 

Ventilator– इसके बारे में तो आप जानते ही होंगे 2019 में आई कोरोना महामारी के चलते इसकी भारत मे भारी कमी देखी गयी जिसके बाद वेंटिलेटर के बारे में वो व्यक्ति भी जान गए जिनको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी यदि फिर भी आप इसके बारे में नहीं जानते तो हम आपको बता दें कि यह मशीन मरीज को सांस लेने में मदद करती है इस मशीन का उपयोग तब होता है जब मरीज सांस नही ले पाता।

 

Dialysis– इस मशीन से dialysis प्रकिर्या से मरीज के शरीर के blood निकाल कर साफ कर उसे फिर से मरीज के शरीर में डाला जाता है। इस उपकरण का इस्तेमाल तब किया जाता है जब मरीज के शरीर मे खून साफ नहीं हो पाता।

 

इन सब के इलावा और भी मशीन होती है जिससे मरीज का इलाज किया जाता है जैसे- ECG(Electrocardiogram), Anesthesia machine, pulse odometer, transport ventilator, infusion pump, Lyringoscope Etc.

 

ICU से जुड़ी अन्य जानकारी

 

Icu में normal मरीजों को नही रखा जाता इसका उपयोग सिर्फ ज्यादा गंभीर मरीजो के लिए किया जाता है। आईसीयू में मरीज और डॉक्टरों के इलावा किसी अन्य व्यक्ति को जाने की अनुमति नहीं होती। आईसीयू का इस्तेमाल किसी ऑपरेशन या सर्जरी के लिए किया जाता है। भारत मे देखा जाए तो आईसीयू वार्ड ओर वेंटिलेटर की बहुत कमी थी जिसे कोरोना महामारी आने के बाद बहुत तेज़ी से पूरा किया गया अब भारत की जनसंख्या के हिसाब से वेंटिलेटर लगभग पूरे हो चुके हैं और इसे जरूरत के हिसाब से लगातार बढ़ाया जा रहा है।

 

Conclusion:

इस पोस्ट में आपने जाना ICU का पूरा नाम क्या है, इसका काम क्या है और इससे जुड़ी अन्य जानकारी के बारे में। हम उम्मीद करते हैं कि आप icu के बारे में जान गए होंगे। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट कर हम को बता सकते हो।

 

Read More:

PAS Full Form In Hindi | Punjab Education

All Computer Related Full Forms

Leave a Comment