मेरी उम्र कितनी है गूगल से पूछें | Best Tips 2021

दोस्तों कई बार हमें अपनी उम्र क्या है यह पूरी तरह से नहीं पता होता जैसे हमें यह तो पता होता है कि हम लगभग 20-21 साल के हो गए हैं मगर पूरी तरह से यह नहीं पता होता कि मेरी उम्र कितनी है ओर कितने महीने के हो गए हैं इसके लिए हमें फिर गूगल पर सर्च करने पड़ता है कि मेरी उम्र क्या है, मगर आज जो तरीका हम आपको बताएंगे उससे आप बहुत आसानी से पता कर लोगे की मेरी उम्र कितनी है। मेरी उम्र क्या है पता करने के अलग अलग तरीके हैं मगर हम आपको यहाँ कुछ आसान तरीके बताएंगे जिससे आप बहुत आसानी से अपनी उम्र का पता लगा सकते हो।

जो तरीके हम आपको बताने वाले हैं उसके लिए आपको अपनी जन्म का दिन महीना और साल पता होना ज़रूरी है यदि आपको यह पता नहीं है तो आप अपने जन्म प्रमाण पत्र पर देख सकते हो वहां पर आपको अपनी जन्मतिथि के बारे में लिखा हुआ मिल जाएगा। तो चलिए दोस्तों नीचे देखते हैं कुछ आसान तरीकों से की मेरी उम्र क्या है।

 

Meri Umar Kya Hai Pata Karne Ki Tips & Tricks

 

दोस्तों आप अपनी उम्र के बारे में अलग अलग तरीकों से पता लगा सकते हो, जिसमें बहुत से तरीके आते हैं जैसे आधार कार्ड देख कर उम्र का पता लगाना, जन्म सर्टिफिकेट देख कर उम्र का पता लगाना, स्कूल सर्टिफिकेट देख कर उम्र का पता लगाना और ऐसे ही ओर भी बहुत सारे तरीके आपको देखने के लिए मिल जाएंगे मगर हम आपको गणित की गणना से यह पता करना सिखाएंगे कि मेरी उम्र क्या है?

सबसे पहले आपको आज की तारीख को लिख लेना है जैसे मान लो आज “05-09-2021” तारीख  है, इसमें 05 आज की तारीख 09 महीना और 2021 साल है अब यह लिखने के बाद आपको इसके नीचे अपनी जन्मतिथि लिख लेनी है जैसे “03-07-1998” यह आपकी जन्म तारीख है जिसमें 03 आज का दिन, 07 महीना और 1998 साल है। अब आज की तारीख से आपको अपनी जन्मतिथि को घटा देना है, जिसके बाद आपके सामने यह “02-02-23” तारीख निकल कर आएगी अब इसमें 23 साल बीच वाला 02 महीना और आगे वाला 02 दिन है मतलब की आपकी उम्र 23 साल 2 महीने 2 दिन की हो चुकी है। तो देखा आपने कितनी आसानी से पता कर लिया कि मेरी उम्र क्या है।

 

Google से पूछें कि गूगल मेरी उम्र क्या है?

 

दोस्तों यदि आप चाहते हो कि आपको google बताए कि आपकी उम्र क्या है तो आप गूगल से भी पूछ सकते हो कि मेरी उम्र क्या है, ओर आपके पूछने पर गूगल आपको बताएगा भी तो यह कैसे करना है हम वो आपको बता देते हैं जिसके बाद आप जब चाहें गूगल से यह पूछ सकते हैं कि मेरी उम्र क्या है और गूगल आपको बिल्कुल सही आपकी उम्र बताएगा, तो चलिए नीचे कुछ स्टेप्स से जानते हैं:-

  • सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में डाले हुए gmail account की जांच कर लेनी है कि उसमें आपकी जन्मतिथि बिलकुल सही लिखी होनी चाहिए।
  • यह करने के बाद आप अपने फ़ोन के Home key को कुछ second के लिए Press करके रखें जिससे आपके सामने Google Assistant खुल जाएगा।
  • अब यहाँ से आप Google से पूछें कि गूगल मेरी उम्र क्या है?, तो आपके पूछते ही 2-3 सेकंड के अंदर गूगल आपको बताएगा कि आपकी उम्र कितनी है।

 

मेरी उम्र क्या है आधार कार्ड से जाने

 

दोस्तों यदि आप अपनी उम्र के बारे में नहीं जानते कि आपकी उम्र कितनी है और जानना चाहते हैं तो आप यह आधार कार्ड से भी पता कर सकते हो कि आपकी उम्र कितनी है तो इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस आपको अपना आधार कार्ड देखना है उस पर आपकी जन्मतिथि लिखी होगी, उस जन्म तारीख को आज की तारीख से ऊपर बताए गए तरीके से घटा देना है आपके सामने जो जवाब आएगा वह आपकी उम्र होगी।

 

Last Words

दोस्तों यह थे कुछ आसान से तरीके जिनमें आपने जाना कि आप कैसे पता कर सकते हो कि “मेरी उम्र क्या है” हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी, तो दोस्तों अपने gmail account में अपनी Date Of Birth बिल्कुल सही लिख कर रखें जिससे आप जब चाहें गूगल से पूछ कर अपनी उम्र के बारे में जान सकते हो, इसके अलावा आप आधार कार्ड से, जन्म सर्टिफिकेट से भी अपनी उम्र जान सकते हो ऊपर बताए गए तरीकों से हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Read More:

Facebook General Knowledge

Leave a Comment