MLA Full form in Hindi | MLA Kaise Bane

दोस्तों MLA के बारे में तो आपने सुना ही होगा जैसे गांव में सरपंच होता है, वैसे ही शहरों में MLA होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हो कि एमएलए का फुल फॉर्म क्या होता है? अगर नही जानते तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें इसमें एमएलए से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में बताया गया है।

ऐसी ही छोटी छोटी बातों के बारे में आपको जानकर होना बहुत ज़रूरी है जिससे कल को कोई आपसे पूछे ऐसी बातों के बारे में तो आप उसका जवाब पलक झपकते ही देकर सामने वाले को आश्चर्यचकित कर दो, आप ऐसी और जा जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग के होमपेज पर जाकर अन्य आर्टिक्ल को देख सकते हो जहाँ से आपको बहुत कुछ जानने को मिलेगा

तो ज्यादा वक्त ना लेते हुए शुरू करते हैं और जानते हैं MLA का फुल फॉर्म क्या होता है और एमएलए किसको कहा जाता है?

 

एमएलए का फुल फॉर्म, एमएलए फुल फॉर्म क्या है, एमएलए क्या होता है, एमएलए की जानकारी

 

एमएलए का फुल फॉर्म क्या होता है?

 

MLA का फुल फॉर्म “Member of Legislative Assembly” होता है जिसको हिंदी में हम विधान सभा का सदस्य भी कहते हैं, mla को विधायक भी कहा जाता है क्योंकि यह एक शहरी क्षेत्र में राज्य सरकार की विधायक के रूप में चुना गया प्रतिनिधि होता है। विधायक के बारे में तो आपको पता ही होगा उसको ही इंग्लिश के शार्ट फॉर्म में MLA कहा जाता है।

 

एमएलए उम्मीदवार बनने के लिए योग्यता

 

किसी भी पद का उम्मीदवार बनने के लिए कुछ जरूरी बातें होती है, जैसे हम कोई जॉब के लिए जाते हैं तो वहाँ हमसे कुछ ज़रूरी चीजों की मांग की जाती है वैसे ही mla बनने के लिए नीचे बताई गई जानकारी का होना आवश्यक है।

 

एमएलए का उम्मीदवार बनने के लिए जरूरी है भारत का नागरिक होने और नागरिकता का सबूत होना चाहिए।

 

इसके लिए आयु 25 वर्ष या इससे ज्यादा होनी चाहिए।

 

उम्मीदवार को किसी क्षेत्र का मतदाता होना अनिवार्य है।

 

एमएलए कैसे चुना जाता है?

 

किसी क्षेत्र का एमएलए चुनने के लिए वहां के लोगों द्वारा चुना जाता है, यह फैसला मत के आधार पर होता है कि किस को एमएलए चुना जाना चाहिए उस क्षेत्र के मतदाताओं द्वारा यह फैंसला किया जाता है।

 

एक एमएलए का कार्यकाल

 

एक बार मतदाताओं के द्वारा चुना गया एमएलए अपने पद पर पांच वर्षों के लिए चुना जाता है, आपातकाल के दौरान इस कार्यकाल को 6 माह तक के लिए बढ़ाया भी जा सकता है। अगर मुख्यमंत्री चाहे तो राज्यपाल द्वारा इस पद से पहले भी हटाया जा सकता है।

 

एमएलए के कार्ये

 

एमएलए की बहुत सारी जिम्मेदारियां होती है जिसके तहत वह अपने क्षेत्र के लोगों के लिए काम करता है, महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निम्नलिखित है:-

 

एक विधायक लोगों की शिकायतों और आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करता है।

 

वह अपने क्षेत्र के लोगों को सरकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ प्रदान करने का प्रयास करता है।

 

विधायक द्वारा राज्य सरकार को लोगों की इच्छा से अवगत कराया जाता है।

 

वह विधान सभा में अपने निर्वाचन क्षेत्र के मुद्दों को उठाते हैं, जिन्हें सरकार द्वारा हल किया जाता है।

 

उसे अपने निर्वाचन क्षेत्र को विकसित करने के लिए स्थानीय क्षेत्र विकास निधि का सही उपयोग करना होगा।

 

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में एमएलए से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जाना, जिसमें एमएलए की फुल फॉर्म क्या है इसके बारे में भी हम ने जाना। हम उम्मीद करते हैं कि Rain Love Poetry पर दी गयी यह जानकारी आपको पसंद आई होगी और आप हमारे साथ ऐसे ही जुड़े रहेंगे।

Leave a Comment