NRI का फुल फॉर्म इन हिंदी | NRI कौन होते हैं?

NRI यह शब्द आप ने कई बार सुना होगा, आज हम आपको  इसकी जानकारी देंगे कि Nri का फुल फॉर्म इन हिंदी क्या है और एन आर आई का क्या मतलब है वह कोन लोग होते हैं जिन्हें हम एनआरई कहते हैं अर्थात nri विषय से जुड़ी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में उपलब्ध कराई जाएगी तो आप अंत तक इस आर्टिकल के साथ जुड़े रहें और इसको पूरा पढ़ें ।

इस आर्टिकल को अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ शेयर करके उन्हें भी यह जानने में मदद करें कि एनआरआई का अर्थ क्या होता है तो चलिए दोस्तों ज्यादा समय ना लेते हुए इस जानकारी को आपसे साँझा करते हैं।

 

Nri का फुल फॉर्म इन हिंदी

एनआरआई का फुल फॉर्म “Non Resident Indian” होता है इसको हिंदी में अप्रवासी भारतीय के नाम से जाना जाता है। अर्थात जो लोग भारत में कम और भारत से बाहर ज्यादा रहते हैं उन्हें हम एनआरआई कहते हैं यदि कोई व्यक्ति साल में ज्यादातर महीने बाहर रहता है तो उसे nri कहा जाता है।

 

Nri का मतलब क्या है

 

कोई भारतीय नागरिक जब भारत से बाहर जाकर किसी अन्य देश मे रहने लगता है और कुछ समय बाद उस देश मे ही बस जाता है तो उसे एनआरआई कहा जाता है। जैसे हम किसी कारणवश भारत को छोड़ कैनेडा या अमेरिका चले जाते हैं ओर हम वही रहने लगते हैं तो हम एनआरआई हो जाते हैं अर्थात हम भारत के नागरिक तो होते हैं पर किसी अन्य देश मे ज्यादातर समय बिता रहे होते हैं।

 

भारत के कई नागरिक पढ़ाई या रोजगार के लिए कई अन्य देशों में गए और वही बस कर वहाँ की नागरिकता प्राप्त कर ली उनको ही एनआरआई कहा जाता है।

 

NRI शब्द का प्रयोग

 

Nri शब्द का प्रयोग उन लोगों के लिए किया जाता है जो भारत देश के नागरिक होते हैं और भारत को छोड़ बाहर किसी अन्य देश मे चले जाते हैं और वहीं पर रहने लगते हैं, वह लोग बाहर रहते हुए भी भारत से जुड़े रहते हैं और भारत के विकास के लिए किसी न किसी माध्यम से सहयोग करते रहते हैं।

आज के समय मे भारत के अलग अलग राज्यों के बहुत से लोग दूसरे देशों में रहते हैं और अब वो लोग वहां के नागरिक हो चुके हैं अर्थात वहाँ की नागरिकता को हासिल कर वही रह रहे हैं। ऐसे लोगों के लिए NRI शब्द का प्रयोग किया जाता है। 

 

NRI बनने के कारण

 

एनआरआई बनने के अलग अलग कारण हो सकते हैं जैसे कोई रोजगार की तलाश में भारत को छोड़ किसी अन्य देश मे चला जाता है और कोई शिक्षा प्राप्त करने के लिए भारत को छोड़ बाहर किसी अन्य देश मे रहने लगता है इसके अलावा कुछ आधुनिक इलाज के लिए बाहर जाट हैं और वही रहने लगते हैं, इसके अलावा भी एनआरआई बनने के बहुत से कारण हो सकते हैं।

 

Conclusion:

 

दोस्तों यदि आपने इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढा है तो आप जान गए होंगे कि Nri ka full form क्या होता है, Nri शब्द का प्रयोग कहाँ किया जाता है ओर एनआरआई कौन होते हैं, यदि यह जानकारी आपको पसंद आई तो इसे आप आगे शेयर जरूर करें जिससे हम आपके लिए ऐसी ओर भी जानकारी लेकर आते रहें।

Read More:

ICU FULL FORM IN HINDI

Sharp Minded Kaise Bane

Leave a Comment