Bharat Ki Sabse Lambi, Chaudi, Chhoti aur badi Nadi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम भारत की नदियों के बारे में बात करने वाले हैं हम इसमें जानेंगे कि भारत की सबसे लंबी नदी कौनसी है, भारत की सबसे छोटी नदी कौनसी है, भारत की सबसे गहरी नदी, भारत की सबसे चौड़ी नदी, भारत की सबसे बड़ी नदी, दक्षिण भारत की सबसे लंबी नदी। दोस्तों इन सभी नदियों के बारे में आज हम बात करेंगे ओर यह सवाल अक्सर भारत की किसी प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं इसलिए इन सब सवालां के जवाब जानना आपके लिए बहुत ज़रूरी है।

यदि आप इन सभी सवालों के जवाब जानते होंगे तो प्रतियोगी परीक्षा में कभी भी इसको लेकर कंफ्यूज नहीं होंगे और यदि आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर पढ़ें यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

 

 

भारत की सबसे लंबी नदी

भारत में बहुत नदियाँ बहती है मगर उनमें सबसे लंबी नदी की बात करें तो गंगा नदी भारत की सबसे लंबी नदी है, जिसकी लंबाई 2525 किलोमीटर है। गंगा नदी भारत के अलावा बांग्लादेश और नेपाल तक फैली हुई है।

यह नदी भारत के पांच राज्यों में से होकर गुजरती है जिनका नाम उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल है।

 

भारत की सबसे छोटी नदी

 

ऊपर आपने भारत की सबसे लंबी नदी गंगा के बारे में जाना अब बात करें अगर भारत मे बहने वाली सबसे छोटी नदी की तो, भारत की सबसे छोटी नदी का नाम अरवरी नदी है जो भारत के राजस्थान राज्य में बहती है। यह नदी राजस्थान राज्य के अलवर जिले में बहती है और यह 90 किलोमीटर लंबाई के साथ भारत की सबसे छोटी नदी कहलाती है।

इस नदी को 60 साल बाद 1990 में फिरसे पुनर्जीवित किया गया और यह काम 70 गाँव वालो और तरुण संघ के द्वारा मिलकर किया गया। इसको पहले प्रतापगढ़ नाले के नाम से जाना जाता था, वर्तमान में इस नदी को अरवरी नदी के नाम से जाना जाता है।

 

भारत की सबसे गहरी नदी

 

भारत की सबसे गहरी नदी की बात करें तो इसमें नाम आता है भागीरथी नदी और अलकनंदा नदी का असल मे यह दोनों नदियाँ भारत के सबसे गहरी नदियों में से एक हैं यह दोनों नदियाँ पहले अलग अलग चलती है और फिर गंगा नदी में जाकर मिलती है एक तरह से देखा जाए तो भागीरथी नदी गंगा नदी का ही रूप है। इस नदी की लंबाई की बात की जाए तो यह 205 किलोमीटर लंबी नदी है और यह भारत के उत्तराखंड राज्य में बहती है।

 

भारत की सबसे चौड़ी नदी

 

ऊपर हमने भारत की सबसे लंबी नदी गंगा, भारत की सबसे छोटी नदी अरवरी और भारत की सबसे गहरी नदी भागीरथी के बारे में जाना अब हम देखते हैं कि भारत की सबसे चौड़ी नदी कौनसी है, यदि भारत की सबसे चौड़ी नदी की बात की जाए तो इसमें पहला नाम ब्रह्मपुत्र नदी का आता है।

यह नदी भारत के अलावा बांग्लादेश और तिबत तक फैली हुई है, इस नदी की लंबाई 2900 किलोमीटर तक है और इसकी चौडाई की बात की जाए तो कुछ राज्यों में तो इसकी चौडाई 10 किलोमीटर तक कि भी है जिससे यह भारत की सबसे चौड़ी नदी बनती है।

 

भारत की सबसे बडी नदी

 

भारत की सबसे बड़ी नदी यदि हम लंबाई के आधार पर देखें तो हमने ऊपर जाना ही है कि भारत की सबसे लम्बी नदी गंगा है तो उस प्रकार से भारत की सबसे बड़ी नदी भी गंगा ही हुई, और दूसरे नंबर पर आती है गौदावरी नदी जिसकी लंबाई 1465 किलोमीटर है यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी नदी है। यदि हम चौड़ाई के आधार पर बात करें तो ब्रह्मपुत्र नदी भारत की सबसे बड़ी नदी होगी क्योंकि इन नदी की चौड़ाई 10 किलोमीटर तक कि है।

 

Conclusion

 

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने भारत की नदियों के बारे में बात की हमने जाना कि भारत की सबसे लंबी, चौड़ी, गहरी, और बड़ी नदी कौनसी है, यह नदियों के बारे में सभी सवाल अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं हम उम्मीद करते हैं कि अब आप इन सवालों के जवाब अच्छे से समझ चुके होंगे और परीक्षा में यह सवाल आने पर आप कभी छोड़ कर नहीं आओगे। ऐसी और जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग के साथ जुड़े रहें।

Leave a Comment