Self Care Kaise Kare In Hindi 2021 Tips

अक्सर इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम इतने उलझ जाते हैं कि खुद का ख्याल रखना ही भूल जाते हैं, जिससे कयी बार हमारी तबीयत बिगड़ जाती है। इस लिए हमें अपनी ज़िंदगी में काम के साथ साथ खुद का ख्याल भी जरूर रखना चाहिए। हम आपको कुछ पॉइंट में बताएंगे कि Self Care kaise kare जिसको आप फॉलो करके खुद के स्वास्थ्य का ख्याल रख सकते हो।

 

Self Care Kaise Kare in hindi

self care tips chart
self care tips chart

यदि आप किसी ऑफिस में या कोई कंप्यूटर वर्क करते हैं तो इससे आपका दिमाग ज्यादा और शरीर कम काम करता है इसके लिए आपको हर सुबह एक्सरसाइज और सैर करनी चाहिए जिससे आपका स्वास्थ्य सही बना रहेगा।

ज्यादा काम के चलते कई बार हम पूरी-पूरी रात नही सोते जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है इसलिए हमें हर रात कम से कम आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए।

खाने में हमेशा पोष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए और जितना हो सके घर का बना खाना ही खाना चाहिए।

ज़िंदगी में हमेशा खुश रहना चाहिए और हमेशा सकारात्मक सोचते रहना चाहिए।

 

अपने खुद के खाली समय को मोबाइल और इंटरनेट पर लगाने की बजाय उस समय में किसी ऐसी जगह पर जाएं जहां हरयाली हो और शुद्ध हवा को महसूस करें इससे आपके शरीर में एक अलग शक्ति और आनंद भर जाएगा।

अपने दिमाग पर कभी भी फालतू की बातों का दबाव ना डाले जिससे आपका दिमाग परेशान हो।

काम करते वक़्त यदि आप थकावट महसूस करें तो आपको अपने काम से कुछ वक्त का ब्रेक ले लेना चाहिए जिससे आपका शरीर और दिमाग फिर से काम करने के लिए तैयार हो सकें।

बीत चुकी नकारात्मक बातों को याद करके कभी परेशान नहीं होना चाहिए, क्योंकि परेशानी और तनाव से कई प्रकार की बीमारियां जन्म ले लेती है। 

किसी दबाव में आकर आप को कभी कोई ऐसा काम नहीं करना चाहिए जिसकी इज़ाजत आपको अपना दिमाग और शरीर ना देता हो।

Leave a Comment