Short Morning Walk Essay In Hindi 2021

सुबह की सैर करने से हम सेहतमंद रहते हैं, सुबह की ठंडी ताज़ी हवा हमारे दिल को सुकून देती है सुबह का शांतमई नज़ारा देखने वाला होता है जब सड़कें लगभग सुनसान होती है और कुछ लोग ही बाहर सैर करने के लिए निकले होते हैं ऐसा शांति से भरा हुआ नज़ारा हमारे दिल को एक अलग ही सुकून देता है इसलिए में हर सुबह सैर करने जाता हूँ जिसके बारे में नीचे विस्तार से बता रहा हूँ।

Read Also: The Golden Temple | Essay

सुबह की सैर निबंध इन हिंदी

 

सुबह मैं पाँच बजे उठ जाता हूँ उसके बाद में नहा धो कर सुबह सैर के लिए घर से निकल जाता हूँ घर से बाहर निकलते ही शांत माहौल को देख मेरे दिल को एक अलग ही सुकून मिलता है जिसके बारे में शब्दों में नहीं बताया जा सकता इसको सिर्फ महसूस किया जा सकता हो सो आप भी सुबह सैर करने जरूर जाएं।

 

घर से बाहर जाने के बाद में पैदल चलते हुए पार्क जाता हूँ रास्ते में लगभग सुनसान ही होता है सुबह इतना गाड़ियों का शोर या कुछ नहीं होता जिसको देख कर दिल को शांति महसूस होती है, मैं चलते हुए पार्क पहुंच जाता हूँ, वहाँ मेरे कुछ दोस्त भी होते हैं।

 

उसके बाद पार्क में जाते ही वहाँ काफी लोग होते हैं जो योगा और अलग अलग प्रकार के आसन कर रहे होते हैं, क्योंकि इससे भी हमारा शरीर सेहतमंद और तंदरुस्त रहता है और हमारे शरीर के नज़दीक कोई बीमारी नहीं आती उन लोगों में वृद्ध महिलाएं और पुरुष भी होते हैं कुछ लोग वहां चल कर सैर कर रहे होते हैं।

 

उसके बाद मैं और मेरे दोस्त भी सैर करने में लग गए और हम इस सुबह की ठंडी ताज़ी हवा को महसूस करते हुए सैर करते रहे इस तरह से पता ही नहीं चला कि कब हमारे घर जाने का वक़्त हो गया, फिर मै अपने दोस्तों को स्कूल में मिलने का बोल अपने घर के लिए निकल आया और वो अपने घर चले गए।

 

घर जाकर मैंने कुछ वक्त आराम करके उसके बाद हल्का नाश्ता किया और फिर में अपने स्कूल के लिए निकल गया सुबह की सैर करने की वजह से पूरा दिन मेरा दिमाग फ्रेश रहता है और शरीर कभी सुस्त नहीं पड़ता इसलिए मैं हर रोज़ सुबह सैर करने जाता हूँ।

 

सुबह की सैर जरूर करें

 

दोस्तों आप को भी सुबह की सैर करने ज़रूर जाना चाहिए इससे आप का दिमाग तेज होगा और कभी भी आपके शरीर में कोई खतरनाक बीमारी प्रवेश नहीं कर पाएगी, आप को हर रोज़ सुबह जल्दी उठ कर सैर करने के लिए जाना चाहिए और अपने परिवार वालों को भी यह बताना चाहिए कि सुबह की सैर के कितने फायदे हैं।

दोस्तों आपको यह सुबह की सैर निबंध कैसा लगा हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर ज़रूर भेजें हमें आपकी प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा रहेगी, यदि आप ओर ऐसे आर्टिक्ल पढ़ना चाहते है तो आप हमारे इस ब्लॉग rain love poetry के साथ जुड़े रहें हम आपके लिए ऐसी जानकारी लेकर आते रहेंगे।

Leave a Comment