Successful Blogger बनने के कुछ शानदार Tips

आज कल हर कोई ब्लॉगर बनना चाहता है, मगर उनमें से Successful blogger कुछ लोग ही बन पाते हैं बाकी सब हार मानकर असफल हो जाते हैं। आज मै आपको बताऊंगा की एक Successful Blogger Kaise Bane. आजकल जिसको ब्लॉगिंग के बारे में थोड़ी सी भी जानकारी होती है वही ब्लॉग बना लेता है ओर आप यह जानते ही हो उनमें से कितने लोग सक्सेसफुल हो पाते हैं लगभग एक प्रतिशत से भी कम लोग।

इसकी वजह होती है अधूरा ज्ञान और बिना कुछ सीखे पैसे कमाने का लालच जिसके चलते वह successful blogger नही बन पाते, आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें जिससे आप यह जान सको की ब्लॉगिंग स्टार्ट करने के बाद आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और क्या करना चाहिए कौनसी गलतियां करने से बचना चाहिए तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं।

Successful Blogger Kaise Bane

देखिए आपने ब्लॉग तो बना लिया होगा ब्लॉगर या वर्डप्रेस पर मगर अब बात यह आती है कि इस ब्लॉग को रैंक कैसे करें और एक सक्सेसफुल ब्लॉगर कैसे बनें, आज मैं इस पोस्ट में इसी पर बात करते हुए यह बताऊंगा की मैंने जब Blogging Start की ओर ब्लॉग बनाया तो मुझे क्या क्या दिक्कतें आयी, ओर आपको क्या क्या दिक्कतें आ सकती है उन सभी के बारे में मैं बात करने वाला हूँ।

 

Blog बनाने के बाद क्या Problems आती हैं 

 

देखो जब आप ब्लॉग बना लोगे तब आप सबसे पहली बात जो सोचोगे वो यह है कि कैसे Traffic Generate किया जाए जिससे ज्यादा पैसे कमाए जा सकें यहाँ सीधी सी बात है कि यदि कमाई नहीं होगी तो कोई भी काम हम क्यों करेंगे भला। तो आप लोग सोचेंगे कि ट्रैफिक नहीं आ रहा क्या करें। मेरे भाई मैं आपको बता दूं कि ब्लॉग पर ट्रैफिक आप 1-2 दिन या 1-2 महीने में जनरेट नहीं कर सकते।

यदि आप ब्लोगिंग से पहले से जुड़े हैं और आपकी दोस्ती किसी सक्सेसफुल ब्लॉगर से है यदि वह आपकी हेल्प करता है तो भी आपको कम से कम 2-3 महीने लग जाएंगे ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने में यदि कोई आपका दोस्त या ब्लॉगिंग से आपका पहले से कोई वास्ता नहीं है तो फिर ट्रैफिक लाने में आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

 

Succesfull Blogger बनने के लिए क्या करें

 

अब यहाँ बात यह आती है कि सक्सेसफुल ब्लॉगर बनने के लिए आपको क्या करना चाहिए, यदि आपने मन बना लिया है कि आपको एक ब्लॉगर ही बनना है और Ek successful blogger बनान है तो आपको हम नीचे कुछ बातें बता रहें हैं जिन्हें आपको फॉलो करना होगा और यदि सच्च में सक्सेस फूल ब्लॉगर बनने चाहते हो तो आपको यह करना ही पड़ेगा। 

 

Ek lamba content likhe

 

सबसे अच्छा तरीका यही है कामयाब होने का कि आप एक लंबा और ज्यादा से ज्यादा वर्ड्स वाला कंटेंट लिखें, कम से कम 1500-2000 वर्ड्स का एक आर्टिक्ल होना चाहिए तभी आपकी पोस्ट्स गूगल में रैंक कर पाएंगी।

Article Publish करने के बाद यदि आपके आर्टिक्ल में Quality Content होगा तो भी उसको 1st page पर rank करने  कुछ दिनों या महीनों तक का समय भी लग सकता है।

आप एक अच्छा आर्टिक्ल पोस्ट करने के बाद इस बात से परेशान ना हों कि आपका आर्टिकल गूगल में रैंक नहीं कर रहा आप बस रेगुलर काम करते जाएं आपके आर्टिकल गूगल में 1st पेज पर रैंक करने लगेंगे।

 

एक Focus Keyword  रखें

 

जब आप आर्टिक्ल लिखते हैं तो एक Keyword का चुनाव कर लें ओर उसी कीवर्ड को टारगेट करके पोस्ट लिखें जैसे हम successful blogger kaise bane keyword पर इस आर्टिकल को लिख रहे हैं और इसमें हम अपने कीवर्ड को टारगेट करके चल रहे हैं। जो भी keyword target करें वो low कॉम्पिटिशन वाला ही कीवर्ड टारगेट करें ओर दूसरी बात उस कीवर्ड को अपने पोस्ट के URL, पोस्ट के पहले पैराग्राफ, पोस्ट के फुटर के बीच मे ज़रूर लिखें।

कम से कम अपने कीवर्ड का 2 बार इस्तेमाल करें अपने पोस्ट में ओर वो भी higher heading यानी H2 या H3 में इससे कम में नहीं जैसे Succesfull Blogger Kaise bane यह मेरा Focus Keyword आप आर्टिक्ल में ढूंढो की कहाँ कहाँ है यह, आपकी सुविधा के लिए जहां जहां यह keyword होगा वहां वहां में बोल्ड कर दूंगा।

 

Keyword ka use H2 Ya H3 me kare .

इस आर्टिकल को मैं रैंक करवाने के लिए नहीं बल्कि आपकी help करने के लिए लिख रहा हूँ देखिए आप अपना कीवर्ड heading H2 में तो लिखते ही हैं साथ मे यह भी ध्यान रखेंगे कि आपका target keyword H2 ya H3 में होना चाहिए।  जैसे मैंने जो keyword आपको बताया है वह आप ढुंढो कहीं ना वह मिलेगा आपको  H2 में  . मैं आपको suggest करूंगा कि आप भी ऐसे ही करें।

 

Keyword In Url

अब मैं आपको बता दूं कि जो भी आपका कीवर्ड है उसे अपने URL में ज़रूर रखें, आपका keyword आपके url में होना बहुत ज़रूरी है। बहुत से लोगों का देखेंगे कि यूआरएल कुछ ओर होगा और पोस्ट का टाइटल कुछ और होगा तो आपको बता दूं जसका वेबसाइट का DA PA अच्छा है उसका तो चलेगा लेकिन आपका नही4 इसलिए आप अपने पोस्ट के यूआरएल में अपने कीवर्ड को ज़रूर रखें।

 

Meta Description Or Seo Title

अब आपको बता दूं कि जब भी गूगल बोट्स आपकी साइट पर आते हैं तो वह यही चीज़ देखते हैं कि आपके पोस्ट का meta डिस्क्रिप्शन क्या है ओर seo title क्या है। इससे उनको अंदाजा लगता है कि यह पोस्ट किसके बारे में है। तो आप अपना कीवर्ड meta description ओर seo title में ज़रूर लिखें।

 

Backlinks banaye

 

अब मैंने आपको importent बातें बता दी हैं कि आपको क्या करना चाहिए पोस्ट में अब आपको मै यह बताऊंगा कि Off Page Seo में आपको क्या करना चाहिए, देखिए बैकलिंक का हमारी ब्लॉग में बहुत बड़ा किरदार होता है। इसलिए जितना ज्यादा हो सके high अथॉरिटी वाली वेबसाइट से बैकलिंक लें और हो सके तो यह Do Follow back links होने चाहिए।

 

Successful blogger kaise bane ( Quick Tips)

 

यहाँ आपको हम Successful blogger बनने कि Quick Tips बता रहे हैं, ध्यान से यह सब काम करें:-

 

Keyword in url – आपके पोस्ट के यूआरएल में कीवर्ड होना चाहिए।

Keyword in First Pragraph – आपके पोस्ट के पहले पैराग्राफ में कीवर्ड होना चाहिए।

Keyword in Heading – आपके पोस्ट के Heading में H2 में आपका Keyword होना चाहिए।

Keyword in Seo Title – आपके Seo Title में आपका Target keyword होना चाहिए।

Keyword in Meta Description– आपके  meta description में कीवर्ड होना चाहिए।

Keyword in ALT text – आपके Features Image के alt text में keyword होना चाहिए।

Post Lengh – आपका पोस्ट कम से कम 1500-2000 words तक का होना चहिए।

Internal Link – आपके पोस्ट में आपके दूसरे पोस्ट का एक यूआरएल लिंक होना चाहिए।

Outbound Link – आपके पोस्ट में किसी पॉपुलर ब्लॉग का एक लिंक होना चाहिए। 

 

Conclusion – Successful Blogger kaise bane

 

मैंने आपको ऊपर बहुत सारे तरीके बताए हैं एक Successful Blogger बनने के लिए, आपको यह भी बता दूं कि अभी बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो आप ब्लॉगिंग करते करते सीखोगे इसलिए ऐसा ना सोचें कि मैंने बता दिया और आप सक्सेस हो जाएंगे आपको सक्सेसफुल ब्लॉगर बनने के लिए हमेशा सीखते रहना पड़ेगा, ऐसी अन्य किसी जानकारी के लिए नीचे कमेंट कर हमें बताएं हम आपको उस बारे में ज़रूर जानकारी देंगे।

Leave a Comment