Top 5 Uttarakhand Tourism Places In Hindi

Uttarakhand Tourism Places: भारत मे बहुत से लोगों को घूमने का शोंक होता है मगर कुछ लोग पैसे की कमी के चलते बाहर कहीं घूमने नहीं जा सकते जिस वजह से वह अपने सपनों को पूरा नहीं कर पाते। मगर यदि हम कहें कि आप भारत से बाहर जाए बिना बहुत ही कम पैसों में अपने घूमने के शोंक को भारत मे ही रह कर पूरा कर सकते हैं तो आपको कैसा लगेगा यह सुनकर आपके चेहरे पर ज़रूर मुस्कान आयी होगी क्योंकि अब आपको अपना घूमने का सपना पूरा होता दिखाई दे रहा होगा।

बिल्कुल दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने घूमने के सपने को भारत में रहकर ही पूरा कर सकते हैं आज हम आपको भारत के राज्य Uttarakhand tourism Places बताने वाले हैं जो विदेशों के टूरिस्ट प्लेसों से बिल्कुल कम नहीं है। विदेशों में घूमने जाना और उत्तराखंड की नीचे बताई जगहों पर घूमने जाना एक समान है। इन जगहों पर जाकर आपको बहुत आनंद आने वाला है हमें उम्मीद है कि यदि आपको यह पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करेंगे तो चलिए दोस्तों नीचे विस्तार से जानते हैं भारत के uttrakhand state ke tourism places के बारे में।

 

Uttarakhand Tourism Places In Hindi

 

दोस्तों भारत के हर एक राज्य की अपनी एक खूबसूरती है हर राज्य का अपना एक tourism place है जो कि लगभग पूरी दुनियाँ में मशहूर हैं ऐसे ही भारत का एक राज्य है उत्तराखंड जहाँ एक नहीं बहुत सारे toursim place है जो अपनी अलग शान ओर पहचान के लिए मशहूर हैं, विदेशों से लोग उत्तराखंड के इन जगह पर घूमने आते हैं और कुछ घूमने का शोंक रखने वाले भारतीय नागरिक ही इन जगहों कर बारे में नहीं जानते इसलिए हमने सोचा कि हम आपको बताएं कि आप कैसे अपने भारत में ही घूम कर आनंद ले सकते हैं। यहाँ हम आपको नीचे उत्तराखंड के दस घूमने वाली जगहों कर बारे में बताएंगे तो चलिय दोस्तों शुरू करते हैं।

 

केदारनाथ Uttarakhand Tourism Place

kedarnath uttarakhand tourism
kedarnath uttarakhand tourism

यह उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित एक प्रसिद्ध मंदिर है जिसको केदारनाथ मंदिर के नाम से जाना जाता है, यह हिन्दू धर्म के लोगों का लोकप्रिय स्थलों में से एक है क्योंकि यहाँ भगवान शिव की पूजा होती है। इस मंदिर में शिवलिंग मजूद है जिसको भगवान शिव का रूप माना जाता है। यह धार्मिक स्थान होने के साथ साथ एक पर्यटक स्थल भी है यहाँ हज़ारों की गिनती में लोग घूमने के लिए आते हैं।

केदारनाथ की खास बात यह है कि केदारनाथ मंदिर जिस जगह पर है वहां की आस पास की प्राकतिक सुंदरता देखने लायक है जो दिल को अपनी तरफ़ आकर्षित करती है, यदि आप हिन्दू धर्म से हैं फिर तो आपका केदारनाथ जाने का सपना ज़रूर होगा यदि आप अन्य धर्म से सबंधित है तो भी आप केदारनाथ मंदिर जा सकते हैं यह जगह सभी धर्म के लोगों के लिए खुली है। केदारनाथ मंदिर के बारे में जानने के लिए आप यहाँ पर 👉 केदारनाथ मंदिर की जानकारी क्लिक कर देख सकते हो।

 

बद्रीनाथ Uttarakhand Tourism Place

badrinath temple uttrakhand
badrinath temple uttrakhand

बद्रीनाथ यह भी एक हिंदू मंदिर है जो कि उत्तराखंड के चमोली जनपद में अलकनंदा नामक नदी के तट पर स्थित है यह मंदिर भी भारत के हिन्दू समुदाय के लोगों में मशहूर है, इस मंदिर में भगवान विष्णु की बद्रीनारायण के रूप में पूजा की जाती है। जिस जगह यह मंदिर स्थित है वहाँ का नज़ारा भी देखने लायक है क्योंकि बद्रीनाथ मंदिर भी पहाड़ी क्षेत्र में बसा हुआ एक धार्मिक और पर्यटक स्थल है जहाँ हज़ारों की गिनती में लोगों का आना होता है।

यदि आप प्रकृति से प्रेम करते हैं और प्राकृतिक जगहों पर घूमने का शोंक रखते हैं तो यह जगह आपके घूमने के लिए बहुत ही शानदार है जहाँ जाकर आप प्रकृति की सुंदरता को देख ओर महसूस कर सकते हो। ओर बद्रीनाथ मंदिर की दूरी केदारनाथ से 250 किलोमीटर दूर है यदि आप केदारनाथ आ रहें हैं तो आप बद्रीनाथ मंदिर जाकर भी ज़रूर घूमे ओर भगवान विष्णु के दर्शन करें। केदारनाथ मंदिर के बारे में जानने के लिए आप यहाँ पर 👉 बद्रीनाथ मंदिर की जानकारी क्लिक कर देख सकते हो।

 

रानीखेत Uttarakhand Tourism Place

RANIKHET uttarakhand tourism
RANIKHET uttarakhand tourism

दोस्तों यह उत्तराखंड जिला अल्मोडा जनपद के अंतर्गत आने वाला मशहूर हिल स्टेशन है जहाँ पर आपको प्रकृति की असली सुंदरता देखने को मिल जाएगी रानीखेत जैसा कि नाम से इसके हरियाली झलक रही है। रानीखेत एक ही टूरिस्ट प्लेस पर आपको अलग अलग अनुभव करने को ओर बहुत सी अलग अलग प्रकृति सुंदरता देखने को मिल जाएंगी जिसमें चील तथा बाज़ के वनों का दृश्य, रानी झील, गोल्फ के मैदान, सरना गार्डन रोड मुख्य tourist place hai.

यहाँ पर एक सेंट ब्रिजेट नामके चर्च है जो रानीखेत नगर की सबसे पुरानी चर्च है इसलिए यह भी देखने के लिए बहुत बढ़िया है, कुमाऊँ रेजिमेंटल सेंटर नामक एक म्यूजियम भी आप यहाँ देख सकते हो यहाँ युद्धों में पकड़े गए शास्त्रों के बारे में आप देख सकते हो। इसके अलावा अन्य स्थान भी हैं जैसे आशियाना पार्क, मनकामेश्वर मंदिर, बिनसर महादेव, भालुधम झील, मजखाली नामक रानीखेत से कुछ किलोमीटर की दूरी पर एक पिकनिक स्थल है। स्रोत

 

हरिद्वार Uttarakhand Tourism Place

Haridwar Uttarakhand Pic
Haridwar Uttarakhand Pic

इस जगह के बारे में तो आपने ज़रूर सुना होगा जो उत्तराखंड के हरिद्वार नगर में इस नगर के नाम से ही प्रसिद्ध है और यह एक बहुत बड़ा पर्यटक स्थल है जो हिन्दू लोगों का मख्य तीर्थ स्थल भी है। हरिद्वार का मुख्य स्थल “हर की पौड़ी” है जहाँ लाखों की संख्या में लोग मुख्य रूप से स्नान करने आते हैं। यह एक धार्मिक पर्यटक स्थल है जहाँ विदेशों से भी हज़ारों की गिनती में लोग घूमने के लिए आते हैं। हर की पौड़ी को हरिद्वार का हृदय-स्थल माना जाता है।

हरिद्वार में आपको धार्मिक पर्यटक स्थल बहुत ज्यादा मिल जाएंगे जिनमें से कुछ के बारे में हम बताते हैं, चंडी देवी मंदिर, माया देवी मंदिर, मानसा देवी मंदिर, वैष्णो देवी मंदिर, भारत माता मंदिर, सप्तर्षि आश्रम, गायत्री शक्तिपीठ, कनखल यह हरिद्वार का सबसे प्राचीज तीर्थ स्थल है, पारद शिवलिंग का मंदिर ओर दिव्या कल्प वृक्ष वन यह थे कुछ हरिद्वार के तीर्थ स्थल इनके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप यहाँ 👉 हरिद्वार तीर्थ स्थल क्लिक करके देख सकते हो। 

 

नैनीताल Uttarakhand Tourism Place

Nainital Uttarakhand Image
Nainital Uttarakhand Image

उत्तराखंड राज्य के नैनीताल जिले का मुख्य नगर नैनीताल एक पर्यटक स्थल है, नैनीताल नगर पहाड़ क्षात्रों में बसा एक बहुत ही हरियाली ओर पेड़ पौधों वाला पर्यटक स्थल है जहाँ पर घूमने के लिए बहुत से स्थान है यहाँ पर बहुत से पर्यटक हर साल आते हैं। यहाँ पर मजूद नैनादेवी मंदिर एक मशहूर ओर प्रसिद्ध मंदिर है जहाँ हज़ारों की संख्या में श्रद्धालु नतमस्तक होने आते हैं, यहाँ पर एक झील है जो कि एक आकर्षक पर्यटन स्थल में से एक है इस झील का नाम नैनी झील है।

नैनी झील के किनारों पर बसी सड़कें तली ओर मल्ली ताल के नाम से जानी जाती है जहाँ घूमते हुए पर्यटक इस पर्यटन स्थल का आनंद लेते हैं, त्रिॠषि सरोवर इसके अलावा आपको यहाँ अनेकों ऐसे स्थल देखने को मिल जाएंगे जो बहुत ही खूबसूरत हैं यहाँ बहुत से आपको धार्मिक स्थल भी मिल जाएंगे तो यदि आप इस नज़ारे को देखना चाहते हैं तो एक बार ज़रूर उत्तराखंड के नैनीताल जाएं। स्रोत

 

My Opinion Uttarakhand tourism Places

 

दोस्तों तो यह थे उत्तराखंड के पांच मशहूर पर्यटक स्थल इसके अलावा Uttarakhand tourism places में आपको बहुत से धार्मिक और पर्यटन स्थल मिल जाएंगे यदि आप इन्हें देखना चाहते हैं और इस नज़ारे का आनंद लेना चाहते हैं तो सोच क्या रहे हो इन क्षात्रों के बारे में जानकारी इकठा करो और निकल पर घूमने के लिए एक बहुत ही खूबसूरत सफर में जिसमे आप देखोगे केदारनाथ, बद्रीनाथ, रानीखेत, हरिद्वार, नैनीताल के बहुत ही खूबसूरत स्थान और मंदिर इसके अलावा उत्तराखंड में ओर भी tourist places है जैसे ऋषिकेश, मंसूरी, यमुनोत्री ओर गंगोत्री।

Leave a Comment